B.Com Course Career Opportunities

0

B.Com Course Career Opportunities:- B. Com अर्थात बैचलर इन कॉमर्स। कॉमर्स शब्द वाणिज्य से संबंधित है। वाणिज्य किसी भी देश के वित्तीय रूप से अथवा वित्त के प्रारूपों से जुड़ा हुआ भाग हैं। देश के वित्तीय भाग अर्थात पैसे से संबंधित लेखा-जोखा रखने तथा उनको सुरक्षित करने से संबंधित कार्य बीकॉम में करवाए जाते हैं। बीकॉम करने के लिए अभ्यार्थी को 12वीं कक्षा में कॉमर्स विषय से पढ़ाई करनी होती है। जिसके पश्चात देश के किसी भी सरकारी अथवा गैर सरकारी संस्थानों में दाखिला लेकर बी कॉम किया जा सकता है। 3 वर्षों का पाठ्यक्रम होता है। जिसके पश्चात उम्मीदवार को स्नातक स्तर की डिग्री प्राप्त होती है। किंतु भी काम करने के पश्चात उम्मीदवारों को किन-किन क्षेत्रों में नौकरी पाने का अवसर प्राप्त होता है यह जानकारी कुछ ही लोगों को पर्याप्त होती है।

B.Com Course Career Opportunities
B.Com Course Career Opportunities

आज के लेख में हम आपको बीकॉम करने के पश्चात किन क्षेत्रों में बेहतरीन और अच्छे वेतन के साथ नौकरी कर सकते हैं इस बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे लेखों अंतर अवश्य पढ़ें।

Best Study Material For Defence Aspirants

B.Com Course

बीकॉम कोर्स वाणिज्य क्षेत्र का दूसरा सबसे लोकप्रिय कोर्स है। इस कोर्स के द्वारा उम्मीदवार औसतन 5 लाख से ₹7 लाख तक का वेतन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। देश के अनेक विभागों में बी कॉम डिग्री धारक सूचना प्रौद्योगिकी, बीपीओ, वित्तीय सेवा, विनिर्माण, बैंकिंग और परामर्श जैसे अनेक क्षेत्रों में कार्य करते हैं। इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से 12वीं की कक्षा पास होना अनिवार्य है। जिसके पश्चात उम्मीदवार 10000 से 50,000 तक की लागत के साथ बीकॉम का कोर्स कर सकते हैं। देश के जाने-माने विश्वविद्यालय जैसे दिल्ली बनारस इलाहाबाद आदि विश्वविद्यालयों में यह कोर्स करवाए जाते हैं।

कोर्स का नामB. Com
अवधि3 वर्ष
लागत10000 से 50,000
संस्थासरकारी और प्राइवेट

इनके अतिरिक्त अनेक प्राइवेट कॉलेज भी यह कोर्स करवाते हैं। डिग्री प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार किसी भी कंपनी में अकाउंटेंट , टैक्स कंसलटेंट, अकाउंट एग्जीक्यूटिव, कमोडिटी ट्रेडर, बुक कीपर, और एक्टयूरी जैसे पदों पर कार्य कर सकते हैं।

देश के प्रसिद्ध कंपनियां

नीचे दिए गए तालिका में देश के प्रसिद्ध कंपनियां जिनमें बीकॉम डिग्री धारक नौकरी करके उच्च वेतन पा सकते हैं।

कंपनी के नामकंपनी के नाम
एकैन्चर (Accenture)विप्रो
अमेज़नकैप जैमिनी (cap Gemini)
फ्लिपकार्टजेनपैक्ट (Genpact)
डिलाइटीटीसीएस
कॉग्निजेंट (cognizant)नस्ट एंड यान्ग ( Ernst and young)
B.Com Course Career Opportunities

B.Com Course Career Opportunities

बीकॉम कोर्स करने के बाद अभ्यार्थी वाणिज्य के क्षेत्र में अलग-अलग पदों पर नौकरी कर सकते हैं। नीचे हम आपको वाणिज्य के क्षेत्र के कुछ पदों के नाम तथा उन पदों पर मिलने वाली बेहतरीन वेतन के बारे में जानकारी दे रहे हैं। नीचे बनी तालिका में बीकॉम कोर्स से जुड़े पदों एवं उनके वेतन के बारे में जानकारी उल्लेखित है।

वाणिज्य के क्षेत्र में पद के नामऔसत वेतन
टैक्स कंसलटेंट5 लाख से 10 लाख रुपए
ऑडिटर5 लाख से 10 लाख रुपए
स्टॉक ब्रोकर4 लाख से 9 लाख रुपए
आयात निर्यात मैनेजर3 लाख से 6.5 लाख रुपए
अकाउंटेंट3 लाख से 5.1 लाख रुपए
फाइनेंशियल कंसलटेंट10 लाख से 20 लाख रुपए
बैंकर4 लाख से 8 लाख रुपए
इंश्योरेंस कंसलटेंट3 लाख से 5 लाख रुपए
B.Com Course Career Opportunities
Related Posts
1 of 3

बीकॉम करने के बाद कैरियर

बीकॉम की डिग्री लेने के पश्चात उम्मीदवार वाणिज्य क्षेत्र के किसी भी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। किंतु यदि वे शैक्षणिक कार्य करना चाहते हैं और एमबीए के बाद वाणिज्य से संबंधित अन्य डिग्रियों के बारे में सोचते हैं तो दोनों ही क्षेत्रों में अलग-अलग कोर्स उपलब्ध होते हैं|

LLB Course: Job opportunity in Government Sector after completing LLB

MBA की विस्तारपूर्वक जानकारी MBA Course Details, Admission Process, Fee, MBA करने का सही तरीका

शैक्षणिक कोर्स (B.Com Course Career Opportunities)

बीकॉम करने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए गए शैक्षणिक कोर्सों को करके अन्य बेहतर नौकरी पाने की इच्छा रख सकते हैं। नीचे बीकॉम के पश्चात दिए जाने वाले कोर्स के बारे में जानकारी दी जा रही है।

  • एमबीए: यदि अभ्यार्थी व्यवसाय करना चाहता है या किसी बड़ी कंपनी में प्रबंधक की भूमिका में नियुक्त होना चाहता है तो एमबीए की डिग्री एक बेहतर विकल्प होती है। बीकॉम के पश्चात एमबीए की डिग्री 2 वर्ष की होती है। इस डिग्री में आपको नेटवर्किंग के साथ-साथ अनेक नौकरियों के अवसर मिलते हैं।
  • मास्टर्स इन अप्लाइड इकोनॉमिक्स:- यदि आप वाणिज्य या अर्थशास्त्र के जानकार बनना चाहते हैं तो आप बीकॉम के बाद अप्लाइड इकोनॉमिक्स विषय को चुन सकते हैं। जिसके पश्चात आप वित्त के क्षेत्र में अर्थशास्त्र के विशेषज्ञ के पद पर कार्य कर सकते हैं।
  • मास्टर ऑफ कॉमर्स :- बीकॉम के बाद अधिकतर अभ्यार्थी एमकॉम करते हैं। एम कॉम से उम्मीदवार मुख्य रूप से वाणिज्य विषयों में अधिक ज्ञान प्राप्त करते हैं।
  • फाइनेंसियल या अकाउंटेंट में परास्नातक:- यदि अभ्यार्थी फाइनेंसियल या अकाउंटेंट का अध्ययन करना चाहता है तो उनके लिए यह पाठ्यक्रम उचित होता है। इस पाठ्यक्रम की अवधि 1 से 2 वर्ष की होती है। जिसमें आपको फाइनेंसियल के गहन अध्ययन एवं तकनीकी को सिखाया जाता है।

प्रोफेशनल कोर्स (B.Com Course Career Opportunities)

नौकरी के लिहाज से यदि बीकॉम के अभ्यार्थी निम्न कोर्स को करते हैं| तो उन्हें वाणिज्य के क्षेत्र में अच्छे पदों पर कार्य करने का अवसर मिलता है। नीचे हम कुछ प्रोफेशनल कोर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • कंपनी सेक्रेट्री (company secretary-CS):- यदि अभ्यार्थी बीकॉम के बाद किसी कंपनी में एमडी या सीईओ के पद पर कार्य करना चाहता है तो वह इस कोर्स को कर सकता है और रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकता है।
  • चार्टर्ड अकाउंटेंट (chartered accountant- CA):- यदि आप बीकॉम की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं तो आप चार्टर्ड अकाउंट जैसे कोर्स को करके रोजगार के अवसर को बढ़ा सकते हैं।
  • इंस्टीट्यूट आफ कॉस्ट एंड वर्क्स अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICWAI):- इस कोर्स को करने के बाद बीकॉम के अभ्यार्थी मुख्य रूप से एक अकाउंटेंट, फाइनेंशियल कंट्रोलर, इन्वेस्टमेंट कंट्रोलर आज के पद पर कार्य कर सकते हैं।
  • सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट (certified public accountant- CPA):- यह कोर्स अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रम के रूप में माना जाना जाता है। इस पाठ्यक्रम की अवधि 1 वर्ष की होती है। जिसके पश्चात अभ्यार्थी विश्व के किसी भी कंपनी में वाणिज्य से संबंधित पद पर कार्य कर सकता है।

अकाउंटेंट संबंधित पाठ्यक्रम एवं उनकी अवधि

यदि कोई बी कॉम का छात्र अकाउंटेंट से संबंधित अन्य प्रकार के कोर्स करना चाहता है तो नीचे दिए गए कुछ कोर्स में से वे कर सकते हैं। नीचे कोर्स के नाम एवं उनकी अवधि दी गई है।

कोर्स का नामअवधि
चार्टर्ड सर्टिफाइड अकाउंटेंट एसोसिएशन (ACCA)2 वर्ष
बिजनेस अकाउंटिंग एंड टैक्सेशन (BAT)1 वर्ष
कॉस्ट अकाउंटिंग (CA)1 वर्ष
B.Com Course Career Opportunities

ऊपर दिए गए कोर्स एवं नौकरी से संबंधित जानकारी (B.Com Course Career Opportunities) यदि आपको पसंद आई हो तो आप अपनी राय हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। तथा अन्य लोगों तक इस जानकारी को जरुर शेयर करें। परीक्षा पाठ्यक्रम तथा नौकरी से संबंधित अनेक जानकारियों के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।