FASTag के लिए कैसे आवेदन करें। FASTag Recharge Process in Hindi.

0

FASTag के लिए कैसे आवेदन करें। FASTag Recharge Process in Hindi, FASTag से सम्बंधित सभी जानकारी हिंदी में जाने, How to get free FASTag:- दोस्तों, हमारे देश मे बहुत बड़े बड़े राजमार्ग बनाए गए है| जिन पर प्रतिदिन अनेकों संख्या में वाहनों की आवाजाही होती रहती है| देश में इतने बड़े पैमाने पर वाहनों की आवाजाही होने से सरकार के लिए प्रतिदिन वाहनों पर निगरानी रखना कठिन होता जा रहा है| इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए भारत सरकार ने एक कदम उठाया| जिसके द्वारा सभी राष्ट्रीय राजमार्गो की देख रेख हेतु टोल प्लाज़ा बनाए गए ऐसे में सभी वाहनों से टोल राशि एकत्र करना भारत सरकार के लिए एक असुविधा पूर्ण कार्य हो गया है ।

FASTag के लिए कैसे आवेदन करें। FASTag Recharge Process in Hindi.

इस टोल राशि को एकत्र करने के लिए सरकार ने फास्ट टैग की प्रक्रिया आरंभ की इस योजना के द्वारा सीधे वाहन मालिको के द्वारा टोल राशि प्राप्त कर ली जाती है और टोल राशियों को संग्रह करने में आसानी होती है। आज के लेख के माध्यम से हम आपको फास्ट टैग कैसे बनवाए और किस प्रकार से रिचार्ज करे इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहे है।

Best Study Material For Defence Aspirants

FASTag के लिए कैसे आवेदन करें।

फास्ट टैग आज के समय में एक बेहतर सुविधा है ।जिसमे आपको किसी भी प्रकार से किसी व्यक्ति को पैसा नहीं देना होता है। टोल प्लाजा पर लगने वाले राशि आपके फास्ट टैग कार्ड से सीधे सरकार के द्वारा बनाए गए विभाग में जमा हो जाता है। यदि आप फास्ट टैग के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा सुझाए गए कुछ स्थानों पर जाकर फास्ट ट्रैक के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे हम आपको फास्ट टाइप प्राप्त करने के स्थानों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  1. फास्ट टैग के लिए चयनित बैंक:- भारत सरकार ने फास्टैग जारी करने के लिए कुल 22 बैंको की सूची तैयार की है। जहां से आप सीधे बहुत ही आसानी से फास्ट टैग प्राप्त कर सकते है ।
  2. POS द्वारा:- सरकार ने वाहनों मालिको की सुविधा के लिए यह घोषणा की है।की वे टोल केंद्रो पर ही जाकर फास्ट टैग प्राप्त कर सकते है।भारत सरकार ने फास्ट टैग के लिए point of cell की सुविधा रखी है। जहा से व्यक्ति आसानी से फास्ट टैग खरीद सकता है।
  3. Online खरीद कर :- यदि आप घर पर ही रह कर फास्ट टैग खरीदना चाहते है।तो आप amazon और paytm के जरिए भी फास्ट टैग ऑर्डर करके मगवा सकते है।
  4. RTO ऑफिस से प्राप्त करके:- जिन वाहन चालको को फास्ट टैग प्राप्त करने होते हैं वे अपने पास के आरटीओ ऑफिस में जाकर फास्टटेक के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं।

FASTag के लिए कैसे आवेदन करें। ( Online process)

दोस्तों, फास्ट टैग के आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। नीचे दी गई प्रक्रियाओं के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले वाहन चालकों को फास्ट टैग के अधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करके लॉगइन करना होता है।
  • जिसके पश्चात ऑनलाइन मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों जैसे बैंक का विवरण को चुनकर आप अपना फास्टैग लिंक करवा सकते हैं। आप जिस बैंक से अपना फास्ट टैग लिंक करवाते हैं। टोल से गुजरने पर फास्ट टैग द्वारा आपके बैंक अकाउंट से राशि काट ली जाती है।
  • आवेदन पत्र भरने के पश्चात फास्ट टाइगर के वेबसाइट द्वारा, फास्ट टैग कार्ड प्राप्त करने के लिए सभी निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।
  • आवेदन पत्र भरने के पश्चात नामांकन दस्तावेजों को डाउनलोड करके उनका एक प्रिंट आउट निकाल ले।
  • फॉर्म भरने और आवश्यक दस्तावेजों को एकत्रित करके अपने बैंक की शाखा में जमा करवाएं।
  • जमा करवाने के पश्चात बैंक द्वारा फास्टैग कार्ड हेतु रसीद प्राप्त करें। इस प्रकार बैंक आपके फास्टैग से आपके अकाउंट को लिंक कर देगा।
  • वाहन चालक किसी भी POS बूथ पर जाकर अपने वाहन की रसीद प्राप्त करके आसानी से फास्ट टैग कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
Related Posts
1 of 88

नीचे हम अब आपको फास्ट टैग प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। नीचे दिए गए दस्तावेजों का प्रयोग करके आप उपरोक्त दिए गए स्थानों से फास्ट टैग के लिए आवेदन भर सकते हैं। अब देखते हैं की FASTag Recharge Process क्या है|

Magnetic Levitation क्या है जिसके सिद्धांत पर बुलेट ट्रेन चलती है?

फास्ट टैग के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आपके पास जो वाहन है ।उससे जुड़े सभी कागजात होने आवश्यक है। जैसे कि वाहन की आरसी और आधार कार्ड फास्ट टैग के लिए आवश्यक है।
  2. बैंक खाता के document :- फास्ट टैग के लिए बैंक खाते की पासबुक की फोटोकॉपी होनी आवश्यक है। अगर आपको फास्ट टैग रिचार्ज करवाना हो तो आप अपने बैंक से सीधे रिचार्ज कर सकते है।
  3. Address proof:- एड्रेस प्रूफ के लिए वाहन चालकों को अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, वोटर कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन का बिल, आदि जैसे दस्तावेजों को लेकर जाना चाहिए।
  4. पहचान पत्र:- पहचान पत्र हेतु वाहन चालको को अपने साथ आधार कार्ड अथवा वोटर कार्ड की फोटो कॉपी को जमा करना अनिवार्य है।

FASTag Recharge Process in Hindi

फास्ट टैग को बनवाने के पश्चात यदि आप लगातार राष्ट्रीय राजमार्गों पर आवागमन करते हैं तो आपको फास्ट टैग को रिचार्ज करना होता है। फास्ट टैग रिचार्ज करने की प्रोसेस बेहद ही सरल है। वी वाहन चालक जिनके पास फास्टैग कार्ड है वह अपने बैंक के खाते से फास्ट टैग रिचार्ज आसानी से कर सकते हैं। फास्ट टैग रिचार्ज करने की प्रक्रिया के रूप में वाहन चालक के पास क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, RTGS, अथवा नेट बैंकिंग का होना अनिवार्य है। बैंक के इन सुविधाओं के द्वारा वाहन चालक आसानी से फास्टटेक का रिचार्ज कर सकते हैं।

सामान्य रूप से फास्ट टैग के रिचार्ज हेतु वाहन चालक को कार्ड में न्यूनतम ₹100 और अधिकतम ₹100000 तक का रिचार्ज करवा सकते हैं। एक लाख तक का रिचार्ज करवाने के लिए वाहन चालकों को कुछ नियम हो का पालन करना होता है। नीचे हम फास्ट टैग रिचार्ज हेतु बनाए गए नियमों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

फास्ट टैग प्राप्त करने की राशि₹100
फास्ट टैग की सिक्योरिटी राशि₹200
फास्टैग कार्ड के वायलेट में प्राप्त राशि₹100
अधिकतम मासिक वायलेट लागू राशि₹20000
अधिकतम मासिक मौजूदा राशि (सीमित kyc) वर्तमान समय में₹20000
अधिकतम मासिक मौजूदा राशि (पूर्ण kyc) वर्तमान समय में₹100000

Please Vist Ministry of Tramsport for FASTag Recharge Processmorth.nic.in

Frequently Asked question (FAQs)

  1. FASTag क्या है?
    उत्तर:-
    राष्ट्रीय राजमार्गों पर चलने के लिए लगने वाला टैक्स टोल टैक्स कहलाता है। लेकिन जिस कार्ड के माध्यम से इन टोल टैक्स को जमा किया जाता है वह FASTag कहलाते हैं।
  2. FASTag कहां से बनवाए जा सकते हैं?
    उत्तर:-
    FASTag बनवाने के लिए वाहन चालकों को टोल प्लाजा, बैंक, RTO ऑफिस, और ऑनलाइन खरीदकर बनवाए जा सकते हैं।
  3. एक FASTag बनवाने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?
    उत्तर:-
    FASTag बनवाने के लिए उम्मीदवारों के पास पहचान पत्र, बैंक का विवरण, निवास प्रमाण पत्र, और वाहन से संबंधित डॉक्यूमेंट होने चाहिए।
  4. FASTag में न्यूनतम कितनी राशि होनी चाहिए?
    उत्तर:-
    वाहन चालकों द्वारा बनवाए गए FASTag में न्यूनतम ₹100 अवश्य रूप से होने चाहिए।
  5. किसी भी FASTag Recharge Process का रिचार्ज कैसे करवाया जा सकता है?
    उत्तर:-
    FASTag रिचार्ज के लिए वाहन चालकों के बैंक अकाउंट से डायरेक्ट रिचार्ज करवाया जा सकता है। इसके अतिरिक्त रिचार्ज के लिए प्रयोग किए जाने वाले अन्य एप्लीकेशन का भी प्रयोग कर सकते हैं।