Generalist Course In India, Eligibility and Career Opportunity.

0

Generalist Course In India, Eligibility and Career:- दोस्तों, आज के समय में भारत तथा बाहरी देशों में मीडिया की चकाचौंध से प्रत्येक इंसान का भी प्रभावित होता है। जिसके कारण बहुत से लोगों के मन में एक generalist बनने की इच्छा जागृत होती है। इस क्षेत्र में कैरियर बनाने की बहुत सी संभावनाएं मिलती हैं। जिसके साथ साथ व्यक्ति को इज्जत रुतबा और समाज में एक अलग पहचान मिलती है। लेकिन यदि एक व्यक्ति इस फील्ड में आना चाहता है तो उसके बारे में जानकारी होना आवश्यक है। देश में बहुत से ऐसे अभ्यार्थी हैं जो generalist बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता और वे असफल हो जाते हैं।

इसलिए आज हम अपने इस लेख में आपको यह बताएंगे कि आप भारत में एक सफल generalist कैसे बन सकते हैं। आज के अपने लेख के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे कि आप एक जनरलिस्ट कैसे बनी और generalist बनने के लिए कौन-कौन सी योग्यताएं आवश्यक हैं। इसके अतिरिक्त generalist बनने के बाद आपको कौन-कौन सी कैरियर अपॉर्चुनिटी प्राप्त होंगी इसके विषय में भी जानकारी देंगे। इसलिए आपसे आग्रह है कि इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें जिससे आपको generalist Course से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त हो सके।

What is the Generalist Course In India

Best Study Material For Defence Aspirants

किसी भी Course को करने से पहले व्यक्ति को Course के बारे में जानकारी का होना बेहद आवश्यक है। मीडिया की दुनिया में कदम रखने से पहले आपको generalist Course के विषय में यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि आप generalist Course करके अपने कैरियर में क्या करेंगे। generalist Course के अंतर्गत आपको यह सिखाया जाता है कि वह किस प्रकार से किसी भी घटना या कार्य की पूरी जानकारी कैसे एकत्र करें और किस प्रकार से मीडिया के माध्यम से लोगों के घर-घर तक इस जानकारी को पहुंचाए। Generalist Course In India के क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं। जिनमें से फोटोग्राफर, कैमरामैन, न्यूज़ रिपोर्टर आदि बेहद महत्वपूर्ण पद है।

यदि आप generalist बनने के लिए इच्छा प्रकट कर रहे हैं तो आपको काफी मेहनत, ईमानदारी, लग्न और सकारात्मक सोच के साथ अपना कार्य करना होगा। क्योंकि एक अच्छे generalist के अंदर उपरोक्त सभी लक्षण पाए जाते हैं।

Eligibility for Become Judge in High Court of any state

Generalist Course In India

Generalist Course करने के लिए बहुत सारे Course उपलब्ध हैं। जिनको करके आप एक सफल generalist बन सकते हैं। Generalist Course के अंतर्गत कराए जाने वाले सभी को डिग्री Course के अंतर्गत करवाए जाते हैं। लेकिन यदि आप डिप्लोमा Course भी करना चाहते हैं तो वह भी अनेक विद्यालयों के द्वारा कर सकते हैं। नीचे हम आपको generalist के क्षेत्र में कराए जाने वाले प्रचलित generalist Course के जानकारी दे रहे हैं।

  • बैचलर ऑफ आर्ट generalist
  • बैचलर ऑफ generalist एंड मैस कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • बैचलर ऑफ साइंस बीएससी मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन
  • डिप्लोमा इन generalist
  • पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट generalist
  • मास्टर ऑफ आर्ट इन generalist
  • Generalist एंड पब्लिक रिलेशन

ऊपर दिए गए कोर्सों को करने के लिए अभ्यार्थी किसी भी स्ट्रीम से 12वीं की परीक्षा पास किया हो। 12वीं के पश्चात आप चाहे तो डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री Course भी कर सकते हैं। भारत के अनेक प्रमुख संस्थानों में generalist से संबंधित Course करवाए जाते हैं। नीचे हम आपको भारत में जनरल इनमे की पढ़ाई करवाने वाले प्रमुख संस्थानों के नाम की जानकारी दे रहे हैं।

  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
  • माखनला चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता व संचार विश्वविद्यालय
  • एशियन कॉलेज ऑफ generalist
  • मास मीडिया रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया
  • जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
  • सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्यूनिकेशन
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी

Staff Nurse कैसे बनते हैं? जाने सम्पूर्ण हिंदी में। Staff Nurse Course And Selection Process

Generalist Course In India के लिए प्रवेश परीक्षा

Related Posts
1 of 77

दोस्तों, अभ्यर्थियों को generalist Course करने के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है| जिनकी जानकारी नीचे दी गई है-

IPU CET (Indraprastha University Common Entrance Test)

Generalist Course के लिए यह सबसे अधिक प्रसिद्ध प्रवेश परीक्षा है| यह प्रवेश परीक्षा गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी के अंतर्गत करवाई जाती है। इस एंट्रेंस टेस्ट में बैठने के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।

Mass Media and Mass Communication Entrance Exam-BMMMC

यह प्रवेश परीक्षा दिल्ली यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा आईपी कॉलेज के अंतर्गत करवाई जाती है। यह एक लिखित परीक्षा होती है| जो कि हर वर्ष आयोजित करवाई जाती है। 

Generalist Course In India, Eligibility

  • उम्मीदवार राज्य के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से, किसी भी विषय से 12वीं की परीक्षा पास किया हो| 
  • उम्मीदवार के अंदर कुछ अनुभव होने चाहिए जैसे अच्छी भाषा कंप्यूटर नॉलेज, न्यूज़ की समझ, निडर, इमानदार एवं साहसी आदि|

LLB Course: Job opportunity in Government Sector after completing LLB

Career Opportunity in Generalist Course

Generalist के Course को करने के पश्चात उम्मीदवारों को मीडिया के फील्ड में अनेकों संभावना मिलती है। जिसके द्वारा उम्मीदवार अपना कैरियर बेहतर प्रकार से बना सकता है।

  • प्रिंट मीडिया generalist:- यह generalist का सबसे पुराना क्षेत्र है। जो भारत में अभी भी सबसे लोकप्रिय क्षेत्र है। देश में कई भाषाओं में प्रिंट generalist बनने का मौका मिलता है। इसके द्वारा आप मैगजीन, अखबार आदि के प्रिंट एडवाइजर के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक generalist:- यह एक ऐसी generalist की दुनिया है जहां पर आप अक्षरों की दुनिया से निकल कर विजुअल की दुनिया में आ जाते हैं। इस क्षेत्र में ऑडियो, वीडियो, टीवी, और रेडियो के माध्यम से दूरदराज के क्षेत्रों में अपने समाचार अथवा जानकारी को दूसरों के सामने रखा जाता है। टीवी सेटेलाइट और केबल सर्विस जैसे नई तकनीकों के माध्यम से generalist का यह सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है।
  • Web generalist:– Generalist के इस प्लेटफार्म ने पाठ को, विजिटर को अपने फीडबैक देने की सुविधा प्रदान की है। अर्थात इसके माध्यम से आप न्यूज़ मेकर से सीधे सवाल पूछ सकते हैं। वेब generalist को भविष्य के रूप में एक बेहतर प्लेटफार्म स्थापित करने के लिए प्रयोग किया जा रहा है।
  • पब्लिक रिलेशन:- यह क्षेत्र जर्नल इसमें से थोड़ा हटकर होता है। यह Course के दौरान विद्यालयों में पढ़ाया जाता है। किसी भी व्यक्ति, संस्थान की छवि को लोगों की नजर में सकारात्मक रूप से प्रस्तुत करना पब्लिक रिलेशन के अंतर्गत आता है। पब्लिक रिलेशन का Course करने के बाद उम्मीदवार बिजनेस हाउसिंग, पॉलिटिकल पर्सन, सेलिब्रिटी और संस्थानों के लिए काम करता है।
  • Generalist का Course करने के बाद आपको ऊपर दिए गए क्षेत्र में कैरियर बनाने का अवसर प्रदान होता है। इसके अतिरिक्त आप न्यूज़ एजेंसी, न्यूज़ वेबसाइट, प्रोडक्शन हाउसिंग, प्राइवेट और सरकारी न्यूज़ चैनल, फिल्म मेकिंग में रोजगार का अवसर प्राप्त कर सकते हैं। Generalist Course In India करने के बाद आपको कोई निश्चित वेतन प्राप्त नहीं होता। शुरुआत के समय में आप को न्यूनतम 20 से ₹22000 प्रतिमाह वेतन दिया जाता है। अनुभव बढ़ने के साथ-साथ आप के वेतन में भी वृद्धि होती है।

Frequently Asked Question (FAQs)

  1. Generalist क्या है?
    उत्तर:- किसी भी खबर को एकत्र करके उसे दुनिया के सामने प्रदर्शित करना generalist का कार्य होता है।
  2. Generalist का Course कैसे करें?
    उत्तर:- Generalist का Course करने के लिए आपको 12वीं की कक्षा में किसी भी विषय के साथ उत्तीर्ण होना और Generalist में ग्रेजुएशन पढ़ाई पूरी करनी होती है।
  3. क्या 12वीं के बाद Generalist किया जा सकता है?
    उत्तर:- 12वीं के पश्चात generalist का Course किया जा सकता है किंतु generalist में कैरियर नहीं बनाया जा सकता।
  4. Generalist बनने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए?
    उत्तर:- Generalist बनने के लिए आपको देश के किसी भी generalist शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होती है।
  5. Generalist बनने के बाद किस क्षेत्र में कैरियर बनाया जा सकता है?
    उत्तर:- Generalist के रूप में आप न्यूज़ एजेंसी, न्यूज़ वेबसाइट, प्रोडक्शन हाउसिंग, प्राइवेट और सरकारी न्यूज़ चैनल, फिल्म मेकिंग में रोजगार का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।