How can a Soldier Join RAW in Hindi

0

How can a Soldier Join RAW:- दोस्तों, जब सेना में कोई उम्मीदवार एक सैनिक के रूप में कार्य करता है। तब उसे देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने के लिए बॉर्डर पर तैनात किया जाता है। जिससे हमारे देश की सुरक्षा सीमावर्ती देश के हमलो से सुरक्षित होती रहती है। लेकिन यदि देश के आंतरिक भागों में किसी प्रकार की अपराधिक घटना होती है| तो उसे प्रशासनिक अधिकारियों अर्थात पुलिस विभाग के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। परंतु इन दोनों सुरक्षा बल के अतिरिक्त देश में कुछ ऐसे सुरक्षा बल कार्य करते हैं, जो देश के आंतरिक भाग में होने वाली आतंकवादी घटनाओं तथा विशिष्ट व्यक्तियों की रक्षा अतिरिक्त मुख्य कार्य के लिए तैनात रहती है। सामान्यता हमारे देश में इन प्रकार की एजेंसियां जैसे RAW, IB, CBI आदि इन कार्यों के लिए होती हैं।
(How can a Soldier Join RAW)

How can a Soldier Join RAW in Hindi

अब सवाल यह उठता है कि आखिर RAW और IB जैसी एजेंसियों में कार्य कौन करता है। तो आपको यह बताते चलें कि इन एजेंसियों में कार्य करने वाले प्रशासनिक और सेना के जवान होते हैं। आज के लेख के माध्यम से हम आपको यह जानकारी देंगे कि यदि आप एक सेना के जवान हैं, तब आपको RAW मैं जॉइनिंग कैसे मिल सकती है? अथवा How can a Soldier Join RAW? इन सभी प्रश्नों का केवल एक ही उत्तर है कि हां। कोई भी व्यक्ति अथवा सेना का जवान , विभागीय परीक्षा से चयनित होकर एक RAW एजेंसी का एजेंट बन सकता है। तो आइए आपको उन सभी प्रोसेस के बारे में जानकारी देते हैं, जो एक जवान को RAW एजेंसी में कार्य करने की अनुमति देता है।

Best Study Material For Defence Aspirants

RAW (research and analysis wing)

दोस्तों, बहुत ही कम उम्मीदवार होते हैं जिन्हें RAW के विषय में पता होता है। सामान्य तौर पर उन्हें केवल यह पता होता है कि यह एक खुफिया विभाग के कार्य करने वाले अर्ध सैनिक बल होते हैं। लेकिन आपको यह जानकारी दे दी जाए कि RAW एक भारत का सबसे गोपनीय खुफिया विभाग है। लेकिन इनके एजेंटों के कार्यों के बारे में किसी को कुछ भी ज्ञात नहीं होता। यहां तक कि जब कोई सैनिक रा एजेंट बनता है तब उसके परिवार जनों को भी उसके कार्यों की जानकारी नहीं होती। अब आपके मन में यह सवाल उठता है कि आखिर इन्हें किस प्रकार के कार्य को करने होते हैं? (How can a Soldier Join RAW)

RAW एजेंट के कार्य
(How can a Soldier Join RAW)

हमारे देश में जो भी व्यक्ति खुफिया विभाग से जुड़ता है। तो उसे अपने व्यक्तित्व को दूसरे अन्य सामान्य व्यक्तियों से छुपा कर रखना होता है। ठीक इसी प्रकार जो भी व्यक्ति अथवा सैनिक RAW एजेंट बनते हैं उन्हें भी अपने कार्यों एवं व्यक्तित्व को अन्य लोगों के सामने प्रस्तुत नहीं करना होता। RAW एजेंट को अपने कैरियर में बेहद रोमांचक और जोखिम भरे कार्य करने होते हैं। एक एजेंट के द्वारा किया जाने वाला कार्य निम्न है। (How can a Soldier Join RAW)

  • किसी भी अपराधी घटना की जांच पड़ताल गुप्त प्रकार से करना।
  • देश में होने वाली सभी जरूरी कामों को गुप्त तरीके से अंजाम देना।
  • खुफिया तरीके से भारतीय सेना की सहायता करना।
  • दूसरे देश में रहकर देश विरोधी देशों के गुप्त तरीके अथवा चाल के बारे में देश तथा भारतीय सेना को आगाह करना।
  • देश की अन्य गुप्त संस्थानों (खुफिया विभाग) मैं इंटेलिजेंस सीक्रेट दस्तावेजों से सहायता करना।
  • देश में रहने वाले दुश्मनों को गुप्त तरीके से सजा दिलवाना।
    (How can a Soldier Join RAW)

How can a Soldier Join RAW

दोस्तों, जब आप एक सैनिक होते हैं तब भी आपके जीवन में एक रोमांच और खतरे से भरा जीवन होता है। किंतु यदि आप एक RAW एजेंट के रूप में कार्य करना चाहते हैं। तब आपके जीवन में यह खतरा और रोमांच दोगुना हो जाता है। उपरोक्त दिए गए कार्य से अब तक आप को पता चल गया होगा कि यह सभी कार्य कितने जोखिम भरे और रोमांचकारी होते हैं। तो चलिए आपको इस बात की जानकारी दे दी जाए कि आप एक सैनिक के पद पर होकर किस प्रकार से RAW को ज्वाइन कर सकते हैं। और देश के अंदरूनी विभाग में रहकर देश की सेवा कर सकते हैं।
(How can a Soldier Join RAW)

यदि आप देश के किसी भी सैन्य बल के सिपाही हैं तो आप आसानी से RAW एजेंसी के साथ जुड़कर कार्य शुरू कर सकते हैं। RAW एजेंसी में जुड़ने के लिए किसी भी प्रकार की डायरेक्ट भर्ती नहीं होती। इस विभाग में जुड़ने के लिए उम्मीदवारों को निम्न प्रशासनिक तथा सैन्य बल के विभाग में होना आवश्यक है।
(How can a Soldier Join RAW)

Related Posts
1 of 129

प्रशासनिक तथा सैन्य बल

  • एयर फोर्स के जवान
  • आर्मी के जवान
  • नौसेना (Navy) के जवान
  • इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के एजेंट
  • सेंट्रल ब्यूरो इन्वेस्टिगेशन (CBI) के एजेंट
  • आईपीएस (IPS) अधिकारी
  • आईएएस (IAS) अधिकारी
  • आई एफ एस (IFS) अधिकारी

दोस्तों, अगर आप भारतीय वायुसेना, आर्मी और नौसेना के जवान है, तब आपको RAW के लिए होने वाली चयन प्रक्रिया के विषय में जानकारी होती है। इस चयन की प्रक्रिया में उम्मीदवारों को RAW विभाग के अधिकारियों द्वारा चयनित किया जाता है। चयन के दौरान एक जवान के शारीरिक तथा मानसिक योग्यता को जांचा एवं परखा जाता है। जब एक जवान देश की सेवा के लिए जाता है तब वह शारीरिक और मानसिक रूप से सुदृढ़ और मजबूत होता है। इसलिए RAW मैं एजेंट बनने के लिए सबसे बेहतरीन व्यक्ति देश का एक जवान ही होता है।
(How can a Soldier Join RAW)

चयन प्रक्रिया के दौरान RAW अधिकारियों द्वारा चयनित जवानों के चरित्र प्रमाण पत्र, आर्थिक स्थिति के लिए बैंक डिटेल, परिवार की जानकारी, को मांगा जाता है। इस सभी जानकारियों के अतिरिक्त जवान के पास राजनीतिक सूझबूझ होनी आवश्यक है। इन सभी प्रक्रिया में सफल होने के पश्चात ही आगे की चयन प्रक्रिया आयोजित की जाती है।
(How can a Soldier Join RAW)

RAW की चयन प्रक्रिया
(How can a Soldier Join RAW)

RAW एजेंट बनने के लिए उपरोक्त मांगी गई जानकारी के पश्चात यदि उम्मीदवार उत्तीर्ण होता है तो उसे शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना जरूरी है। इस फिटनेस को जांचने के लिए उम्मीदवारों से शारीरिक गतिविधियों को करवाया जाता है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को एक कठिन भर्ती परीक्षा से गुजरना होता है। सैनिक से RAW एजेंट बनने के दौरान उम्मीदवारों को किसी विशिष्ट लिखित परीक्षा में भाग लेना नहीं होता। किंतु इस दौरान उन्हें विभागीय खुफिया तरीकों से कार्य करें के विषय में जानकारी होना आवश्यक है। जिसके पश्चात उम्मीदवारों को चयनित कर लिया जाता है। चयन के पश्चात सैनिकों को कुछ दिनों के लिए विभागीय प्रशिक्षण दी जाती है और उसके पश्चात उन्हें रॉ एजेंट के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है।

RAW एजेंट के लिए पात्रता
(How can a Soldier Join RAW)

अगर आप एक RAW एजेंट बनना चाहते हैं तो आपको निम्न पात्रता हो मैं योग्य होना होता है।

  • भारत का नागरिक होना।
  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री का होना।
  • अंग्रेजी भाषा पर मजबूती से पकड़ होना।
  • कंप्यूटर विज्ञान का उचित प्रकार से ज्ञान होना।
  • किसी भी प्रकार की नशे की लत नहीं होनी चाहिए।
  • शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार सेना के किसी भी विभाग में कार्यरत होना चाहिए।

दोस्तों, उपरोक्त प्रक्रिया के पश्चात आप एक RAW एजेंट बन सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो। तो आप अपनी राय हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं।

Frequently Asked Question (FAQs)

  1. RAW क्या है?
    Answer:-
    यह एक खुफिया प्रकार से कार्य करने वाली एजेंसी है।
  2. RAW एजेंट का कार्य क्या होता है?
    Answer:-
    एक एजेंंट का कार्य देश में खुफिया तरीके से अपराधिक घटनाओंं की जांच पड़ताल करना होता है।
  3. क्या एक सैनिक RAW एजेंट बन सकता है?
    Answer:-
    जी हां, देश के किसी भी सैन्य बल में कार्य करने वाले सैनिक RAW एजेंट बन सकतेे हैं।
  4. RAW एजेंट बनने के लिए किन विभागों में कार्य करना आवश्यक है?
    Answer:-
    भारतीय नागरिकों केे लिए देश के किसी भी सैन्य बल अथवा प्रशासनिक बल में कार्य करना आवश्यक है।
  5. RAW का फुल फॉर्म क्या है?
    Answer:-
    RAW का फुुल फॉर्म – Research and Analysis wing अर्थात अनुसंधान और विश्लेषण स्कंध है।