How to become Ecologist in Hindi| Job of an ecologist, Eligibility, etc.

0

How to become Ecologist in Hindi:- दोस्तों, आज के समय में पर्यावरण में उपस्थित जीव जंतु, वनस्पतियां आदि हमारे भौतिक कारणों के प्रभाव से प्रभावित होती जा रही हैं। जिसके कारण जीव जंतुओं और पौधों के मध्य एक समंजन का अभाव पाया जा रहा है। सामान्य रूप से हम देखते हैं कि प्रतिदिन हम अधिक मात्रा में प्रदूषण करके पेड़ पौधों एवं जीव जंतुओं को हानि पहुंचाते हैं। यदि आप पर्यावरण के जीव जंतु एवं पेड़ पौधों के बारे में विशेष जानकारी रखते हैं और इस जानकारी के माध्यम से अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। तो आपको परिस्थितिक तंत्र को समझने और उसे बचाव करने के लिए कराए जाने वाले course को अवश्य करना चाहिए। आज के लेख में हम आपको परिस्थितिकी तंत्र से संबंधित course ecology के विषय में जानकारी दे रहे हैं।

How to become Ecologist in Hindi

जब कोई व्यक्ति Ecology के विषय में महारत हासिल कर लेता है। तो उस व्यक्ति को यह ज्ञान होता है कि, सामाजिक भौतिक ओके किन कारणों की वजह से पृथ्वी पर रहने वाले जीव जंतु एवं वनस्पतियां प्रभावित हो रही है। आइए आपको Ecology में महारत हासिल करने वाले (जिन्हें Ecologist कहते हैं) के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दें।

Best Study Material For Defence Aspirants

Who is Ecologist? (इकोलोजिस्ट कौन होते हैं)

दोस्तों, जब पर्यावरण को सुरक्षित करने तथा जीव जंतुओं को पर्यावरण के अनुकूल रहने तथा उन को प्रभावित करने वाले कारकों के विषय में जानकारी प्राप्त करनी होती है। तो हम एक ऐसे वैज्ञानिक/ व्यक्ति के पास जाते हैं जिन्हें उन सभी के विषय में संपूर्ण ज्ञान होता है। सरल भाषा में कहें तो जिस व्यक्ति को पर्यावरण में उपस्थित जीव जंतु एवं पौधों के मध्य समंजन के बारे में संपूर्ण जानकारी होती है। और वे अपने ज्ञान के माध्यम से जीव जंतु एवं पेड़ पौधों को सुरक्षित रखते हैं। उन्हें Ecologist कहते हैं।

एक Ecologist बनना कोई सरल कार्य नहीं है। यह एक ऐसा कैसा होता है जिसमें व्यक्ति को पर्यावरण और पर्यावरण के विभिन्न घटकों (सजीव और निर्जीव) के बीच संबंध का अध्ययन करना होता है। इसके अतिरिक्त किसी एक घटक के कार्यों के प्रभाव दूसरे के कार्यों पर (वर्षा, प्रदूषण, तापमान में बदलाव) पडने प्रभाव के विषय में जानकारी रखना होता है। हालांकि हम जैसा कि देखते हैं की प्रकृति से स्वता ही पर्यावरण के घटकों के मध्य एक संबंध स्थापित कर लेती है। किंतु लगातार बनने वाले आधुनिक शहर, और नई तकनीक के कारण पर्यावरण के घटकों के बीच संबंध स्थापित नहीं हो पाता। इन सभी भतार के प्रभाव का अध्ययन करना और उनके लिए उचित मार्ग बताना। एक Ecology कहलाता है।

What work Does an Ecologist do? (इकोलोजिस्ट को क्या कार्य करना होता हैं)

दोस्तों, यदि बात की जाए कि आप एक Ecologist हैं तो आपको कौन-कौन से कार्य करने होंगे। जब कोई व्यक्ति Ecologist की पढ़ाई पूर्ण करता है तो उसे पर्यावरण से जुड़े सभी प्रकार के कार्यों को करना होता है। नीचे हम आपको Ecologist के द्वारा किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

  • पर्यावरण में उपस्थित सजीव एवं निर्जीव घटक के मध्य संबंध स्थापित करने हेतु उचित सुझाव देना।
  • हमारे भौतिक कारणो की वजह से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव के लिए सुझाव देना।
  • जंगलों में रहने वाले जीव जंतुओं के विलुप्त होने के कारणों को पता करना और उनमें सुधार करना।
  • अकस्मात प्रकार से आने वाले समुद्री तूफान, वर्षा, तापमान में वृद्धि जैसे कारणों को पता करना।
  • जंतु एवं पेड़ पौधों के मध्य स्थापित संबंध को मजबूत करना।
  • वातावरण को सुरक्षित रखने हेतु तथा पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के लिए सुझाव देना एवं कार्य करना।
  • लगातार हो रहे परिवर्तन के अनुसार वातावरण को सुरक्षित रखने हेतु सुझाव एवं उचित कार्य करना।

Ecologist Job in India. (भारत में इकोलोजिस्ट के लिए नौकरी)

जब आप एक Ecologist के रूप में कार्य करना शुरू करते हैं। तब भारत के अनेक क्षेत्रों में आपको आपके पेशे के अनुसार कार्य करने के लिए नियुक्त किया जाता है। एक Ecologist भारत में कृषि क्षेत्र, वानिकी क्षेत्र, प्रकृति संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, क्षेत्रीय विकास और पर्यावरण शिक्षण जैसे अनेक क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं। हमारा देश कृषि प्रधान देश है। इसलिए अधिक से अधिक नौकरी के अवसर (एक Ecologist के रूप में) कृषि और क्षेत्रीय विकास के क्षेत्र में प्राप्त होता है।

Related Posts
1 of 69

What course Need to be an Ecologist in India (भारत में इकोलोजिस्ट के लिए आवश्यक कोर्स क्या है?)

दोस्तों, यदि आप भारत में अपना कैरियर एक Ecologist जैसे पेशे मैं बनाना चाहते हैं। तो आपको ecologist से संबंधित पाठ्यक्रम पढ़ने होते हैं। एक Ecologist बनने के लिए आपको 3 चरणों में अपने पाठ्यक्रम को पूर्ण करना होता है।

  1. इस चरण में आपको 12वीं की कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान या उनके समकक्ष की परीक्षाओं में न्यूनतम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। बारहवीं कक्षा के उत्तीर्ण होने के बाद आप देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालयों से स्नातक (बीएससी Ecology) की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में स्नातक के डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है।
  2. स्नातक की डिग्री प्राप्त करके आपको परास्नातक (एमएससी) की डिग्री प्राप्त करनी होती है। Ecology या Ecology से संबंधित पाठ्यक्रम में परास्नातक की डिग्री प्राप्त करके आप एक Ecologist बन सकते हैं। देश के बेहतरीन विश्वविद्यालयों से परास्नातक की डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको विश्वविद्यालयों के प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है।
  3. परास्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार को अपने संबंधित क्षेत्र में नौकरी तलाश करने के लिए अधिक उन्नत प्रकार के पाठ्यक्रम पढ़ने होते हैं। इसके लिए उम्मीदवार एचडी (Ecology) या उसके समकक्ष पाठ्यक्रम को उत्तीर्ण करके Ecology के क्षेत्र में रिसर्च कर सकते हैं।

Ecologist पेशा एक वैज्ञानिक और गणितीय व्यक्तित्व पर आधारित होता है। इसलिए व्यक्ति को अलग-अलग पाठ्यक्रम के लिए निम्न विषयों को पढ़ना चाहिए। जिसके आधार पर वह एक सफल बन सकते हैं।

  • 12वीं कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान
  • स्नातक की डिग्री हेतु (BSc Ecology)
  • परास्नातक की डिग्री हेतु (MSc Ecology)
  • डॉक्टरेट की डिग्री के लिए (PhD Ecology)

An Ecologist Salary in India. (भारत में इकोलोजिस्ट को वेतन)

जब आप एक सफल Ecologist बन जाते हैं तो आपको अपने पेशे के अनुरूप वेतन दिया जाता है। भारत में एक Ecologist के पद पर कार्य करने वाले वैज्ञानिकों को प्रारंभ में लगभग 35000 से ₹40000 दिए जाते हैं। लेकिन यदि आप किसी प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों से परास्नातक तथा डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करके एक Ecologist बनते हैं तो आपकी प्रारंभिक वेतन लगभग 60,000 से 70 हजार के मध्य होती है। अनुभवी Ecologist को भारत में लगभग 200000 से 300000 के मध्य वेतन दिया जाता है।

Career Option after Ecologist Course. (इकोलोजिस्ट कोर्स के बाद नौकरी के अवसर)

दोस्तों, Ecologist course करने वाले उम्मीदवारों को कैरियर बनाने के लिए सरकारी तथा गैर सरकारी संस्था ने अनेक अवसर प्रदान करती है। सामान्य रूप से आप एक रिसर्च/वैज्ञानिक अथवा विश्वविद्यालयों में अध्यापक के पद पर कार्य कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप गैर सरकारी संस्थानों में नौकरी करना चाहते हैं तो देश में उपस्थित हैं अनेक गैर सरकारी संस्था ने Ecologist को रिसर्च करने हेतु नियुक्त करते हैं। Ecologist के रूप में प्राइवेट और गवर्नमेंट सेक्टर में उम्मीदवारों को अनेक पदों के लिए नियुक्त करते हैं।

  • Private sector:– दोस्तों, यदि आप Ecologist है और आप गैर सरकारी संस्थानों में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो, प्राइवेट रूप से कार्य करने वाली उच्च कंपनियों में आप एक वैज्ञानिक के रूप में कार्य कर सकते हैं। अथवा देश के उच्च प्राइवेट विश्वविद्यालयों में एक अध्यापक के रूप में नियुक्त हो सकते हैं। वैज्ञानिक के तौर पर आप वनिकी, प्रदूषण नियंत्रण, NGO के साथ मिलकर क्षेत्रीय विकास एवं पर्यावरण शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो स्वता ही पीएचडी की डिग्री प्राप्त करके परिस्थितिकी तंत्र से संबंधित रिसर्च और प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।
  • Government Sector: सरकारी संस्थानों में भी आपको एक वैज्ञानिक अथवा अध्यापक के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। समय-समय पर सरकारी संस्थानों में Ecologist पद के लिए किए जाने वाले परीक्षाओं के आवेदन पत्र को भरकर आप सरकारी विभाग में अपना करियर बना सकते हैं। सरकारी संस्था मे आपको प्रकृति संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण, कृषि विभाग, राष्ट्रीय उद्यान, आदि जैसे विभागों में एक वैज्ञानिक के पद पर नियुक्त करते हैं। इसके अतिरिक्त आप सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी विद्यालय अथवा विश्वविद्यालय में Ecology विषय के अध्यापक के रूप में भी नियुक्त होते हैं।

Frequently Asked Question (FAQs)

  1. क्या गणित विषय से उत्तीर्ण छात्र Ecologist बन सकते हैं? उत्तर:- हां, यदि आपने 12वीं कक्षा में गणित विषय लिया है तो आपको स्नातक की पढ़ाई करने के लिए Ecology विषय लेना होगा।
  2. एक इकोलॉजिस बनने के लिए किस विषय में पढ़ाई करनी आवश्यक है? उत्तर:- 12वीं की कक्षा में आपको भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान तथा स्नातक और परास्नातक के पाठ्यक्रम में Ecology विषय में पढ़ाई करना आवश्यक है।
  3. Ecologist के रूप में प्रतिवर्ष कितना वेतन दिया जाता है? उत्तर:- अलग-अलग संस्थानों में Ecologist के वेतन अलग-अलग हैं। औसतन वेतन लगभग 70 से 80 हजार रुपए (अनुभव प्राप्त) दिए जाते हैं।
  4. क्या प्राइवेट कंपनियों में एक Ecologist के रूप में कार्य किया जा सकता है? उत्तर:- हां, भारत में कई ऐसी प्राइवेट कंपनियां है जो पर्यावरण से संबंधित कार्यों को करती हैं। इन विभागों में आप एक Ecologist के रूप में कार्य कर सकते हैं।
  5. सरकार के किन विभागों में Ecologist के पद पर कार्य किया जा सकता है? उत्तर:- सरकार के द्वारा बनाए गए राष्ट्रीय उद्यान, कृषि विभाग, प्रदूषण नियंत्रण जैसे विभागों में आप एक Ecologist के पद पर कार्य कर सकते हैं।