How to Develop Speaking Skill for SSB Interview

0

How to Develop Speaking Skill for SSB Interview:- दोस्तों, अंग्रेजी एक ऐसा विषय है जो लगभग सभी परीक्षाओं और नौकरी के साक्षात्कार में बहुत महत्वपूर्ण है। हिंदी के बाद देश में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली भाषा अंग्रेजी है। देश की सेवा करने के लिए, कई उम्मीदवार कई रक्षा संबंधी परीक्षा देते हैं। लेकिन लिखित परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद, सेना में होने वाले एसएसबी इंटरव्यू में अंग्रेजी विषय पर पकड़ ना होने पर उम्मीदवार सफल नहीं हो पाते। आज के लेख के माध्यम से हम आपको एक कोचिंग संस्थान के बारे में जानकारी देंगे, जो एसएसबी इंटरव्यू में होने वाले इंग्लिश स्कूल टेस्ट के लिए बेहतर कोचिंग संस्थान है। जी हाँ, मेजर कलशी कक्षाओं का हिस्सा, स्विस स्कूल, जो अंग्रेजी कौशल के बढ़ाने के लिए बेहतर कोचिंग संस्थान हैं।

एसएसबी इंटरव्यू में इंग्लिश स्पोकन की तैयारी के लिए नीचे हम आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं। स्विस स्कूल के छात्रों को एसएसबी इंटरव्यू में इंग्लिश स्पोकन की तैयारी हेतु निम्न प्रकार के ही टिप्स एवं तरीके बताए जाते हैं। जिसके माध्यम से छात्र कम समय में स्पोकन इंग्लिश में कुशल हो जाते हैं।

How to Develop Speaking Skill for SSB Interview

Best Study Material For Defence Aspirants

SSB साक्षात्कार में, अनुशासन की स्थिति में अंग्रेजी बोलना बहुत महत्वपूर्ण है। आज हम आपको SSB साक्षात्कार में बोलने के कौशल के लिए स्विस स्कूल द्वारा सुझाए गए कुछ सुझावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं। निरंतर अभ्यास और लगातार अंग्रेजी मेंं संवाद करने से उम्मीदवार अंग्रेजी में बेहतर पकड़ बनाा सकते हैैं। अंग्रेजी में बोलने की स्किल बढ़ाने के नीचे दिए गए कुछ तरीकेे आपके लिए लाभदायक सिद्धध हो।

भाषा पर अच्छी कमांड

भाषा को अच्छी तरह बोलने के लिए उस भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। भाषा में अच्छी प्रकार से पकड़ बनाने के लिए शब्दकोश से नए नए शब्दों को सीखना आवश्यक है। समाचार पत्र पढ़ना या सुनना भी एक अच्छा विकल्प माना जाता है। स्विस स्कूल के अध्यापकों द्वारा अंग्रेजी भाषा में अच्छी कमांड बनाने के लिए छात्रों को प्रत्येक दिन नए नए शब्द बोलने एवं सीखने के अतिरिक्त उनके प्रयोग को भी सिखाया जाता है।

उच्चारण में सुधार करना (How to Develop Speaking Skill for SSB Interview)

Related Posts
1 of 21

अंग्रेजी शब्द में शब्दों को बोलने के साथ-साथ उनके उच्चारण का ज्ञान होना आवश्यक है। यदि आप किसी शब्द का उच्चारण गलत करते हैं, तो सामने सुनने वाले पर यह बुरा प्रभाव डालता है। जिसके कारण आप अपने सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित नहीं कर पाते। स्विस स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को शब्दों के सही उच्चारण के लिए संवाद तथा छोटे-छोटे भाषण करवाए जाते हैं। जिसके द्वारा शब्दों के उच्चारण में सरलता होती है। यदि आप स्वयं से उच्चारण में सुधार करना चाहते हैं तो रेडियो एवं टेलीविजन में प्रसारित होने वाले समाचारों को सुनना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

कॉन्फिडेंट प्रदर्शित करें (How to Develop Speaking Skill for SSB Interview)

अंग्रेजी शब्द को बोलने के लिए आपके पास आत्मविश्वास का होना आवश्यक है। यदि बोलते समय आवाज में घबराहट जैसे कोई संकेत देते हैं तो यह सामने वाले व्यक्ति पर गलत प्रभाव डालता है। इसके लिए स्विस स्कूल के अध्यापकों द्वारा समय-समय पर छोटे-छोटे भाषणों का आयोजन किया जाता है। इसके अतिरिक्त आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए सार्वजनिक क्षेत्रों में अंग्रेजी शब्दों एवं अंग्रेजी में समाप्त करना फायदेमंद होता है। ऐसा करने से आपके भीतर आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप घबराहट से छुटकारा पा सकते हैं।

सुनना (How to Develop Speaking Skill for SSB Interview)

अंग्रेजी भाषा संवाद की स्किल को बढ़ाने के लिए बोलने से अच्छा, उस संवाद को सुनने से स्किल मजबूत होती है। इसके लिए उम्मीदवार अंग्रेजी के समाचार एवं गाने सुन सकते हैं। इन सभी के लिए उम्मीदवारों को दिन में लगभग 1 घंटे का समय व्याप्त है।

भाषा को लिखना (How to Develop Speaking Skill for SSB Interview)

भाषा को बेहतर प्रकार से समझने के लिए उसे लिखना बेहद जरूरी है। अंग्रेजी में संवाद करने के लिए किन शब्दों को किन जगहों पर प्रयुक्त किया जाए यह बेहद जरूरी है। इसलिए स्विस स्कूल के छात्रों को अलग-अलग शब्दों के प्रयोग के लिए वाक्य बनाना सिखाया जाता है। इसके अतिरिक्त अंग्रेजी शब्द की सहायता से निबंध लेखन करना लाभदायक होता है।

बॉडी लैंग्वेज (How to Develop Speaking Skill for SSB Interview)

अंग्रेजी में संवाद करने में सबसे ज्यादा जरूरी उम्मीदवारों के बॉडी लैंग्वेज पर निर्भर करता है। एसएसबी इंटरव्यू में अधिकारियों द्वारा उम्मीदवारों के बोलने की कला तथा बॉडी लैंग्वेज पर आधारित अंक दिया जाता है। इसलिए उम्मीदवारों को एक उचित प्रकार से बॉडी लैंग्वेज का प्रयोग करके अंग्रेजी में संवाद करना चाहिए।