How to Improve Communication Skill for GD

0

How to Improve Communication Skill for GD:- दोस्तों, एसएसबी इंटरव्यू में कम्युनिकेशन स्किल बेहद जरूरी होती है। इसके लिए उम्मीदवारों को विचार एवं विचारों को उचित प्रकार से प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है। एसएसबी इंटरव्यू में ग्रुप डिस्कशन उम्मीदवारों के बोलचाल एवं उनके सोच विचार की स्थिति को जानने के लिए करवाई जाती है। एसएसबी इंटरव्यू में सम्मिलित होने से पहले उम्मीदवार ग्रुप डिस्कशन की तैयारी करने के लिए अनेक प्रकार के तरीकों को अपनाते हैं। जिससे वे अपने कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। एसएसबी इंटरव्यू के ग्रुप डिस्कशन में होने वाले कम्युनिकेशन स्किल एक या 2 दिन में तैयार नहीं किए जा सकते। किसके लिए उम्मीदवारों को लंबे समय तक लगातार एक व्यवस्थित रूप में अभ्यास करने की आवश्यकता होती है।

How to Improve Communication Skill for GD

आज के लेख के द्वारा हम आपको एसएसबी इंटरव्यू में होने वाली ग्रुप डिस्कशन में कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skill for GD) को किस प्रकार से विकसित किया जाए, इस जानकारी पर चर्चा कर रहे हैं। हमारे द्वारा सुझाए गए निम्न उपायों की मदद से आप कम्युनिकेशन स्किल को बेहतर बनाने में लाभदायक हो सकते हैं|

Best Study Material For Defence Aspirants

How to Develop Speaking Skill for SSB Interview

उम्मीदवार की आवाज और उनका स्वर

ग्रुप डिस्कशन में आपको 8 से 10 उम्मीदवारों के मध्य बैठाया जाता है। जिसमें आपको एक उच्च एवं व्यवस्थित आवाज के स्वर को स्थापित करके अन्य व्यक्तियों को समझाना होता है। एक अच्छे वक्ता या संचालक बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी आवाज के स्तर को बेहतर बनाना होता है। इसके लिए आपको अपनी आवाज पर नियंत्रण रखना होगा। यदि आपकी आवाज काफी तीखी है तो याद रखें कि इसे ज्यादा ना उठाएं अन्यथा यह अन्य लोगों को अच्छा नहीं लगेगा। ग्रुप डिस्कशन करते समय आपके स्वर का टोन कम एवं नियंत्रण में होना चाहिए।

बोलने का तरीका एवं उनका आचरण

यदि आप किसी ग्रुप डिस्कशन में बोलते हैं तो यह आपकी उपस्थिति को दर्ज कराने के लिए बेहद जरूरी है। ग्रुप डिस्कशन (Communication Skill for GD) करते समय बोलने की स्किल को मजबूत बनाने के लिए अपने विषय (जिस पर चर्चा करना चाहते हैं) अधिक जानकारी रखना जरूरी है। जिससे आप बिना किसी हिचकिचाहट के उस विषय पर सरलता पूर्वक चर्चा कर सकते हैं। जिससे ग्रुप डिस्कशन करते समय आप अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं।

भाषा पर प्रवाह और नियंत्रण

Related Posts
1 of 21

आप किसी विषय पर यदि चर्चा कर रहे हैं तो उस पर बोलते समय आपकी भाषा का प्रवाह का होना उचित है। किंतु उस भाषा के प्रवाह पर नियंत्रण रखना भी बेहद जरूरी है। यदि आप किसी विषय पर चर्चा कर रहे हैं, और वह विषय लोगों को समझ में ना आ रहा हो तो आपके बोलने अर्थात धाराप्रवाह से अन्य लोगों को किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ेगा। जिससे आपको ग्रुप डिस्कशन में अंक प्राप्त नहीं हो सकते। इसलिए यदि आप किसी विषय पर चर्चा करते हैं| तो उसे बोलते समय एक नियंत्रण एवं रुक रुक कर बोलना चाहिए। जिससे अन्य व्यक्ति भी आप के विषय पर ध्यान केंद्रित कर सके और आप ग्रुप डिस्कशन (How to Improve Communication Skill for GD) करते समय अधिक अंक प्राप्त कर सकें।

SSB Selection Process, 5 Days SSB Interview Selection Procedure

इशारे तथा नेत्र के मध्य बेहतर संपर्क

ग्रुप डिस्कशन में यदि आप कम्युनिकेशन स्किल को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको नेत्र के इशारों एवं उनके संपर्क के मध्य एक समंजन का होना जरूरी है। डिस्कशन में कम्युनिकेशन करते समय आप अपने सामने वाले व्यक्तियों या उम्मीदवारों से आंखों से संपर्क बनाए रखें। जिससे आपके अंदर चर्चा करते समय आत्मविश्वास की कमी नहीं होगी। (How to Improve Communication Skill for GD)

शारीरिक हाव-भाव (बॉडी लैंग्वेज)

ग्रुप डिस्कशन में कम्युनिकेशन करते समय आप एक सम्मानजनक बॉडी लैंग्वेज का प्रयोग करें। यदि कम्युनिकेशन करते समय बॉडी लैंग्वेज का उचित प्रकार से प्रयोग नहीं करते तो यह आपके कम्युनिकेशन स्किल को कम कर देता है। जो आपके लिए लाभकारी नहीं होते।

एक अच्छे श्रोता बने (Improve Communication Skill for GD)

कम्युनिकेशन स्किल बढ़ाने के लिए उम्मीदवारों को एक वक्ता होने से पहले एक अच्छा श्रोता होना आवश्यक है। अर्थात यदि आप किसी बिंदु के बारे में उचित प्रकार से सुनेंगे नहीं, तो उस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त नहीं कर सकते। ग्रुप डिस्कशन में दूसरे अन्य व्यक्तियों को या उम्मीदवारों को बोलने का मौका अवश्य देना चाहिए। जो ग्रुप डिस्कशन करते समय आपके लिए अनुकूल होता है।

दोस्तों यदि आप भी एसएसबी इंटरव्यू (How to Improve Communication Skill for GD) में होने वाले सभी प्रकार के टास्क और ग्रुप डिस्कशन के बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।