How to join coast guard in hindi|How to join after 12th and graduation.

0

How to join coast guard in hindi:- दोस्तों, भारतीय तटरक्षक में अपना कैरियर बनाने वाले उम्मीदवारों के लिए यह लेख बेहद फायदेमंद साबित होगा। आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको भारतीय coast guard विभाग कैसे ज्वाइन करें और यदि आप भारतीय तटरक्षक विभाग में एक ऑफिसर अथवा नाविक जैसे विभाग में कार्य करना चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए बेहद आवश्यक है। देश के अनेक युवा के प्रश्न यह होते हैं कि यदि वे 12वीं कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं अथवा पढ़ाई कर चुके हैं तो भारतीय तटरक्षक के कौन-कौन से आवेदन पत्र को भर सकते हैं। इसके अलावा ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर चुके उम्मीदवार भी भारतीय coast guard में शामिल होने के लिए अनेक आवेदन पत्रों को भर सकते हैं।

How to join coast guard in hindi|How to join after 12th and graduation.

आइए आपको भारतीय coast guard में 12वीं और ग्रेजुएशन से संबंधित आवेदन पत्रों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दें। जिससे आप भविष्य में भारतीय तटरक्षक मैं अपना कैरियर बना सकें।

Best Study Material For Defence Aspirants

How to join coast guard in Hindi.

दोस्तों, भारतीय तटरक्षक में ऑफिसर और नाविक पद के लिए अनेक आवेदन पत्र भरे जाते हैं। जिनके आधार पर उम्मीदवारों को अनेक विभाग जैसे General Duty, General Duty (Women’s Short Service Commission), General Duty / Pilot Navigation Entry, Commercial Pilot License (Short Service), Technical Entry, Law Entry मैं आवेदन कर सकते हैं। इन सभी आवेदन पत्र को भरने के लिए आपको भारतीय तटरक्षक विभाग के कुछ पात्रता मानदंडों को मानना होता है। उपरोक्त दिए गए पदों के अतिरिक्त बहुत से ऐसे पद हैं जिनमें आप 12वीं और ग्रेजुएशन के पश्चात आवेदन कर सकते हैं। भारतीय तटरक्षक विभाग में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। यह सभी आयु अलग-अलग पदों में अलग-अलग होती है। आइए आपको इन सभी विभाग को उनके पाठ्यक्रम और शैक्षणिक योग्यता के आधार पर आप को जानकारी देते हैं।

How to join after 12th – Costal guard

बारहवीं कक्षा के पश्चात उम्मीदवार भारतीय तटरक्षक विभाग में अनेक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे हम आपको तालिका की मदद से बारहवीं कक्षा के पश्चात अधिकारी पद और नाभक पद के लिए भरे जाने वाले आवेदन पत्र एवं उनके पात्रता मानदंडों के विषय में जानकारी दे रहे हैं।

For the post of officer

एंट्री का प्रकारआयु सीमालिंगशैक्षणिक योग्यताचिकित्सीय मानदंड
Commercial Pilot License (Short Service)19 से 25 वर्ष के मध्यमहिला और पुरुष12वीं की कक्षा उत्तीर्ण अथवा उसके समकक्ष (कमर्शियल पायलट लाइसेंस होना चाहिए)ऊंचाई:- महिलाओं के लिए 152 और पुरुषों के लिए 163 सेंटीमीटर
How to join coast guard in hindi
Related Posts
1 of 20

नाविक पद के लिए

बारहवीं कक्षा के पश्चात भारतीय तटरक्षक में नाविक पद के लिए उम्मीदवारों को 3 आवेदन पत्र के द्वारा अवसर दिए जाते हैं। यह सभी आवेदन पत्र निम्न है-

  1. यांत्रिक (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन (रेडियो एंड पावर्स)
  2. नाविक (जनरल ड्यूटी)
  3. नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच)
एंट्री का प्रकारआयुशैक्षणिक योग्यताचिकित्सीय मानदंड
यांत्रिक18 से 22 वर्षदसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण तथा यांत्रिकी में डिप्लोमाऊंचाई:- 157 सेंटीमीटर
नाविक (जनरल ड्यूटी)18 से 22 वर्ष12वीं की कक्षा में गणित और भौतिक विज्ञानऊंचाई:- 157 सेंटीमीटर
नाविक (डॉमेस्टिक ब्रांच)18 से 22 वर्षदसवीं के कक्षा उत्तीर्णऊंचाई:- 157 सेंटीमीटर
How to join coast guard in hindi

How to join after graduation- Costal guard

For the post of officer

एंट्री का प्रकारआयु सीमालिंगशैक्षणिक योग्यताचिकित्सीय मानदंड
General duty (महिलाएं शॉर्ट सर्विस के लिए आवेदन कर सकते हैं)21 से 25 वर्षपुरुष एवं महिलाएंमान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री
12वीं कक्षा्षा गणििित और फिजिक्सरमें अनिवार्य
ऊंचाई:- महिलाओं के लिए 152 और पुरुषों के लिए 157 सेंटीमीटर
General Duty / Pilot Navigator Entry19 से 25 वर्ष
केवल पुरुषमान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री और गणित और फिजिक्स अनिवार्यऊंचाई:- 163 सेंटीमीटर और सीने में 5 सेंटीमीटर का फुलाव
Technical entry21 से 25 वर्षकेवल पुरुषमैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल आदि ब्रांच में इंजीनियरिंग की डिग्री।ऊंचाई:- 157 सेंटीमीटर और सीने में 5 सेंटीमीटर का फुलाव
Law entry21 से 30 वर्षमहिला एवं पुरुषमान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री प्राप्तऊंचाई:- महिलाओं के लिए 152 और पुरुषों के लिए 157 सेंटीमीटर
How to join coast guard in hindi

दोस्तों, यह रहा भारतीय तटरक्षक में दसवीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के पश्चात शामिल होने के लिए आवेदन पत्र के नाम और उनसे संबंधित आवश्यक मानदंड। आशा करते हैं कि भविष्य में भारतीय तटरक्षक द्वारा आयोजित होने वाले इन परीक्षाओं में आप योग्यता के अनुसार आवेदन पत्र भरेंगे।

Frequently Asked Question (FAQs)

  1. एक तटरक्षक का क्या कार्य होता है?
    उत्तर:-
    तटरक्षक के रूप में चयनित उम्मीदवारों एवं अधिकारियों को भारत देश के समुद्री सीमाओं की सुरक्षा एवं उनकी जांच पड़ताल करना होता है।
  2. भारतीय सेना में तटरक्षक कैसे बने?
    उत्तर:-
    भारतीय तटरक्षक बनने के लिए उम्मीदवार ऊपर दिए गए आवेदन पत्रों में से किसी भी एक आवेदन पत्र को योग्यता के अनुसार भर के बन सकते हैं।
  3. coast guard के आवेदन पत्र को भरने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए?
    उत्तर:-
    अलग-अलग पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा भी अलग-अलग होती है। तटरक्षक में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
  4. क्या coast guard विभाग में महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं?
    उत्तर:-
    हां, भारतीय तटरक्षक के कुछ ऐसे पद हैं जिनमें महिलाएं भी आवेदन कर सकती हैं। जानकारी के लिए ऊपर दिए गए लेख को पढ़ें।
  5. क्या दसवीं कक्षा के बाद भी भारतीय coast guard बन सकते हैं?
    उत्तर:-
    हां, दसवीं कक्षा के पश्चात यांत्रिकी और नाविक पद के लिए जारी किए जाने वाले आवेदन पत्र को भरकर भारतीय तटरक्षक में शामिल हो सकते हैं।