IB Agent Salary Job profile|एजेंट का काम क्या होता है?

0

IB Agent Salary Job profile:- दोस्तों, इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट जो देश की खुफिया एजेंसी है। देश के अंदर होने वाली अनेक आतंकवादी गतिविधियों तथा अन्य राजनीतिक अपराधिक घटनाओं के विषय में खुफिया तरीके से जांच करती है। यदि आपके मन में यह इच्छा होती है कि आप भी एक खुफिया एजेंट बनकर देश की रक्षा करें। तो आपको खुफिया एजेंट बनने के प्रोसेस के बारे में जानकारी होना आवश्यक है। वैसे तो इंटेलिजेंट ब्यूरो में एजेंट बनने के लिए प्रत्येक वर्ष आवेदन पत्र जारी किए जाते हैं। जिनमें आवेदन कर क आप आसानी से एक एजेंट के रूप में कार्य कर सकते हैं। किंतु क्या आपको यह पता है कि आप यदि एक इंटेलिजेंस ब्यूरो के एजेंट बनते हैं तो आपको उस विभाग के प्रति किस प्रकार के कार्य करने होंगे तथा उस कार्य के बदले आप को कितना वेतन दिया जाएगा। (IB Agent Salary Job profile)

IB Agent Salary Job profile. एजेंट का काम क्या होता है?

IB Agent Salary Job profile. एजेंट का काम क्या होता है?

Best Study Material For Defence Aspirants

यह सभी एक खुफिया जानकारी होती है। अधिकतर व्यक्ति इन एजेंट तथा इनके कार्यों के बारे में जानकारी नहीं रखते। यदि आपको इंटेलिजेंस ब्यूरो के एजेंट के रूप में कार्य करना है तो आपके लिए यह लेख बेहद लाभदायक एवं उपयोगी साबित हो सकता है। इसलिए आप हमारी इस लेख को अन्य तक अवश्य पढ़ें।

IB Agent कैसे बने?

इंटेलिजेंट ब्यूरो में एजेंट बनने के लिए उम्मीदवारों को अनेक पात्रता मैं योग्य होना होता है। यदि आप एक इंटेलिजेंट ब्यूरो एजेंट के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आप की शैक्षिक योग्यता दसवीं, बारहवीं तथा ग्रेजुएशन तक अवश्य होनी चाहिए। किंतु यदि आप इंटेलिजेंस ब्यूरो में एक ऑफिसर के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तब आप की शैक्षिक योग्यता स्नातक होना आवश्यक है।

इंटेलिजेंस ब्यूरो में ऑफिसर बनने अथवा एजेंट बनने के लिए सभी वर्गों के आयु सीमा अलग-अलग है। सामान्यता एक एजेंट बनने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। आरक्षण प्राप्त वर्ग (ओबीसी, एससी, एसटी) उम्मीदवारों को वर्ग के अनुसार छूट भी दी जाती है।

उपरोक्त पात्रता के अतिरिक्त इंटेलिजेंस ब्यूरो में एजेंट बनने के लिए उम्मीदवार को UPSC की तीन चरणों की परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है। (IB Agent Salary Job profile)

  • लिखित परीक्षा :- इस परीक्षा में योग्य उम्मीदवार को छापने के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो आयोग द्वारा वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। जिनमें न्यूनतम कटऑफ अर्थात 33% अंक लाना अनिवार्य है।
  • मुख्य परीक्षा:- इस परीक्षा में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को आमंत्रित किया जाता है जो लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं। यह परीक्षा लिखित परीक्षा से थोड़ी कठिन होती है।
  • इंटरव्यू :- लिखित परीक्षा और मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इस इंटरव्यू में पास होने वाले उम्मीदवार हो की मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। जिसके बाद उम्मीदवारों को एजेंट की ट्रेनिंग के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो के सेंटर में भेजा जाता है।

इसके अलावा IB द्वारा भी कई पदों पर भर्ती होता रहता है, जैसे की ACIO, IB Security Assistant Exam, IB DCIO Exam.

How to Join IB After 12th. Join Intelligence Bureau after 12th

IB Agent का प्रशिक्षण

इंटेलिजेंस ब्यूरो के एजेंट की परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के लिए तीन अलग-अलग शहरों में भेजा जाता है। इन्हें तीन अलग-अलग शहरों में तीन अलग-अलग चरण के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान तीन चरण और उनके राज्य निर्णय।

Related Posts
1 of 3
क्रम संख्याचरणस्थानप्रशिक्षण की अवधि
1चरण 1शिवपुरी, मध्य प्रदेश60 दिन
2चरण 2दिल्ली60 दिन
3चरण 3पोस्टिंग वाले स्थान पर60 दिन
कुल120 दिन
(IB Agent Salary Job profile)

IB Agent Salary Job profile

उम्मीदवारों द्वारा इंटेलिजेंस ब्यूरो में एजेंट की ट्रेनिंग प्राप्त करने के पश्चात उन्हें कौन से कार्य करने होते हैं।इसकी जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक दी गई है। इंटेलिजेंस ब्यूरो में एजेंट के पद पर कार्य करना एक सामान्य केंद्रीय (ग्रुप सी) पद के अंतर्गत आता है। इंटेलिजेंस ब्यूरो में एजेंट का पद गैर राजपत्रित और गैर मंत्रालय होता है। जिसके अंतर्गत इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट को निम्न कार्य दिए जाते हैं। (IB Agent Salary Job profile)

एजेंट का काम क्या होता है?

  • गुप्त जानकारियों का संग्रह करना।
  • आतंकवाद की गतिविधियों पर सतर्कता दिखाना
  • किसी भी प्रकार की संकट की स्थिति से हमेशा निपटने के लिए तैयार होना।
  • सीमा क्षेत्रों में खुफिया तरीके से जानकारी हासिल करना।
  • सीमा क्षेत्रों में होने वाली सभी अपराधिक गतिविधियों के मुद्दे कि हमेशा जांच पड़ताल करना।
  • संचार देने के लिए विभिन्न कार्यालयों में दौरा करना।

IB Agent Salary.

दोस्तों, यदि आप इंटेलिजेंस ब्यूरो के एजेंट के रूप में कार्य करना चाहते हैं तो आपको कार्य के बदले मिलने वाले वेतन के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। इंटेलिजेंस ब्यूरो में दो प्रकार के एजेंट चुने जाते हैं। जो सहायक तथा ऑफिसर पद के होते हैं। नीचे हम आपको दोनों ही पद पर कार्य करने वाले एजेंट के वेतन के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं।

  • केंद्रीय सरकार द्वारा दिया जाने वाला वेतन 2000 ग्रेड पे के साथ 5200 से ₹20200 का वेतन और भत्ता दिया जाता है। (सातवें वेतन आयोग के पश्चात इस वेतन में परिवर्तन किया गया है) यह वतन गृह मंत्रालय इंटेलिजस ब्यूरो सुरक्षा सहायक को दिया जाता है।
  • यदि आप इंटेलिजेंस ब्यूरो मैं ऑफिसर पद पर कार्य करते हैं तब आपको एक बेहतर वेतन दिया जाता है। केंद्रीय सरकार के द्वारा इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफीसर को 9300 से 34800 तथा अन्य भत्ते दिए जाते हैं। वेतन तथा भत्ते के अनुसार प्रतिमाह इनका वेतन क्षेत्र के अनुसार निम्न है।
  • मेट्रो शहरों में रहने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट को ₹68256 प्रतिमाह दिया जाता है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट को एक ₹61064 प्रतिमाह दिया जाता है।
Postपे स्केलsalary
इंटेलिजेंस ब्यूरो ऑफीसर9300₹68256
इंटेलिजस ब्यूरो सुरक्षा सहायक5200₹20200
(IB Agent Salary Job profile)

प्रमोशन

अच्छे कार्य एवं सराहनीय कार्य होने पर प्रमोशन भी दिया जाता है। इंटेलिजेंस ब्यूरो में प्रमोशन बेहद धीमी गति से मिलता है। यदि आप ACIO -I पर हैं तब आपको ACIO -I पहुंचने के लिए 3 से 4 वर्ष लगेंगे। लेकिन यदि आप ACIO -I पद पर हैं तो आपको DCIO बनने के लिए 10 वर्ष लग सकते हैं।

सामान्यता एक ऑफिसर डीसीआईओ के रूप में रिटायर होता है किंतु कभी-कभी प्रमोशन होने पर यह अधीक्षक के स्तर पर भी रिटायर होते हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो में कार्य करने वाले कुछ एजेंट को RAW में सेवा के लिए भी चुना जाता है।

Frequently Asked Question (FAQs)

  1. इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट कैसे बने?
    Answer:-
    इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट बनने के लिए प्रत्येक वर्ष इंटेलिजेंट ब्यूरो द्वारा निकाली जानेे वाली। रिक्तियोंं के आवेदन पत्र को भरकर इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट बना जा सकता है।
  2. इंटेलिजेंस ब्यूरो के एजेंट RAW में शामिल हो सकते हैं?
    Answer:-
    हां, बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंटेलिजेंट ब्यूरो के एजेंंट को RAW मे शामिल किया जा सकता है।
  3. IB एजेंट को कौन से कार्य करने होते हैं?
    Answer:-
    एक इंटेलिजेंस ब्यूरो एजेंट को इंटेलिजेंस ब्यूरो के अंतर्गत खुफिया जानकारी हासिल करना एवं उनकी रखरखाव। के सभी कार्य करने होते हैं।
  4. इंटेलिजेंस ब्यूरो के एजेंट की सैलरी कितनी होती है?
    Answer:-
    सामान्यता इंटेलिजेंस ब्यूरो मेंं कार्य करने वाले एजेंट की प्रतिमाह वेेेेतन लगभग 68256 रुपए होती है।
  5. इंटेलिजेंस ब्यूरो के एजेंट को कब तक प्रमोशन दिया जाता है?
    Answer:-
    एक एजेंट को प्रमोशन के रूप में डीसीआईओ के पद पर कार्य करने की अनुमति होती है।

20+ Free Mocks For RRB NTPC & Group D Exam

Attempt Free Mock Test

10+ Free Mocks for IBPS & SBI Clerk Exam

Attempt Free Mock Test

10+ Free Mocks for SSC CGL 2020 Exam

Attempt Free Mock Test

Attempt Scholarship Tests & Win prize worth 1Lakh+

1 Lakh Free Scholarship