Important Tips to Attempt SSB Interview in Hindi

0

Important Tips to Attempt SSB Interview in Hindi:- दोस्तों, SSB Interview को crack करना कोई आसान काम नहीं है। यह कहने के बाद, मैं यह भी कहना चाहूंगा, कि यह Interview असंभव भी नहीं है| आइये अब इस पर विस्तार से बात करते हैं| मैं आपके साथ कुछ महत्वपूर्ण और बेहतरीन सुझाव साझा करूंगा। ये टिप्स आपको SSB Interview को crack करने में सहायता करेंगे ! लेकिन ये सुझावों जादू की तरह काम नहीं करेगे। आपको इन सुझावों को लागू करना और अभ्यास करना होगा। फिर, मैं गारंटी दे सकता हूं कि, आपको SSB Interview को crack से कोई नही रोक सकता|

Important Tips to Attempt SSB Interview

Best Study Material For Defence Aspirants

हर साल, लाखों उम्मीदवार NDA (नेशनल डिफेंस एकेडमी) और CDS (कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज) जैसे लिखित परीक्षाओं के लिए उपस्थित होते हैं| हजारों लोग इसके माध्यम से और SSB Interview के लिए खुद को तैयार के लिए प्रबंध करते हैं।
(Important Tips to Attempt SSB Interview)

लेकिन यह दिलचस्प बात है कि SSB के पहले दौर के बाद अधिकांश उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट कर दिए जाते है! और 5 से 6 दिनों की लंबी Interview प्रक्रियाओं के अंत के बाद, उनमें से बहुत ही कम लोगो का चयन किया जाता है। अंत में, उनमें से कुछ एनडीए और आईएमए (भारतीय सैन्य अकादमी) जैसे प्रमुख संस्थानों में प्रशिक्षण के लिए भेजे जाते हैं !

SSB Interview Procedure for NDA, Check the Complete Details

Important Tips to Attempt SSB Interview

SSB के परीक्षण और प्रक्रियाओं को जानें

यह साक्षात्कार एक दिन का काम नहीं है। यह एक नियमित साक्षात्कार की तरह भी नहीं होता है। अधिकांश चयनित उम्मीदवार यह गलती करते हैं। वे SSB और इसकी प्रक्रियाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी नहीं जानते हैं।उन सभी प्रक्रियाओं के बारे में और जानने की कोशिश करें, जिनका सामना करने के बाद आप वहाँ पहुँचेंगे। SSB सेण्टर पर 5 से 6 दिनों में अनेक परीक्षणों का आयोजन किया जायेगा। सुनिश्चित करें कि आपको समय-सारणी के बारे में उचित ज्ञान प्राप्त हो।

आपके द्वारा सामना किए गए विभिन्न परीक्षणों के बारे में अधिक जानकारी जानें। शुरुआत में, एक स्क्रीनिंग टेस्ट होता हैं। जो उम्मीदवार स्क्रीनिंग टेस्ट और ग्रुप डिस्कशन राउंड को क्लियर करने में सफल होते हैं, उन्हें अगले 5-6 दिनों के लिए एसएसबी सेंटर में रहना चाहिए। इन 5-6 दिनों में, बोर्ड द्वारा विभिन्न परीक्षण और Interview आयोजित किए जाएंगे। इस चरण के दौरान व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI) भी आयोजित किया जाता है।

PI के अलावा, कुछ अन्य परीक्षण भी आयोजित किए जाते हैं। उन परीक्षणों में से कुछ ये हैं- SRT , WAT , प्रोग्रेसिव ग्रुप टास्क (PGT), फाइनल ग्रुप टास्क (FGT) , कमांड टास्क , फिजिकल टेस्ट और कॉन्फ्रेंस राउंड ।
(Important Tips to Attempt SSB Interview)

अभ्यास करें और परीक्षण-वार तैयारी की आदतें बनाएं

अभ्यास और प्रशिक्षण करने के बाद, यह सुनिश्चित करें कि आप एक गुणवत्ता ‘अभ्यास सत्र’ पर बेहतर कर सकते हैं। इन परीक्षणों को करीब से जानना महत्वपूर्ण हिस्सा है| लेकिन उनका अभ्यास करना और भी महत्वपूर्ण है। अभ्यास और प्रशिक्षण के अध्ययन के लिए अध्ययन सामग्री बेहतर प्रकार से उपलब्ध होना अवश्यक हैं। इसके लिए आप ‘कोचिंग क्लासेस’ की मदद भी सकते हैं और सीडीएस और एनडीए की तैयारी की किताबें खरीद सकते हैं|

Related Posts
1 of 20

शारीरिक रूप से फिट और चुस्त होने से आपको फिजिकल टेस्ट स्टेज के दौरान मदद मिलेगी। जब उम्मीदवार इस दौर में आता है, तो यहाँ निश्चित बाधाओं का एक सेट होता है। इन बाधाओं और उन्हें पार करने हेतु प्रशिक्षण के बारे में ज्ञान होने से आपको वास्तविक परीक्षा के दौरान मदद मिलेगी। इस चरण के दौरान समय की बचत करने वाली रणनीति का उपयोग किया जा सकता है और एक से अधिक बोनस अंक प्राप्त किए जा सकते हैं|

करेंट अफेयर्स पर ध्यान दे

यह भाग कई उम्मीदवारों द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है। वे उपरोक्त सभी परीक्षणों के लिए अभ्यास करते हैं, लेकिन करंट अफेयर्स को पीछे छोड़ देते हैं।आपके लिए सामान्य जागरूकता और करंट अफेयर्स का ज्ञान होना एक अतिरिक्त लाभ है| कई बार, व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI) चरण के दौरान, साक्षात्कारकर्ता द्वारा करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके लिए आप सुनिश्चित करें कि आप प्रतिदिन NEWS Papers, NEWS सुर्खियों आदि का अनुसरण अवश्य रूप से करे। साथ ही प्रातियोगिता दर्पण जैसी पत्रिकाओं और जागरण जोश जैसी साइटें आपके लिए बहुत ही उपयोगी शाबित होंगी|

GK के बारे में आपको विस्तृत जानकारी होनी चाहिए-

सभी SSB Interview कुछ सामान्य विषयों पर जोर देते हैं। ये सामान्य विषय हैं- भारत, भारतीय राजनीति, भारत का इतिहास, भारत और इसके वर्तमान मामले, भारत में सशस्त्र बल आदि है। इन विषयों के बारे में प्रश्न लगभग हमेशा व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI), समूह चर्चा (GD) आदि के दौरान पूछे जाते हैं। उम्मीदवार यह सुनिश्चित करें कि, इन विषयों को बड़े पैमाने पर पढ़ते और अध्ययन करते रहे| अपने स्वयं के ‘नोट्स’ तैयार करने और पढने से मदद मिलेगी। इंटरनेट के उपयोग से, आपको मुफ्त में सभी आवश्यक ज्ञान मिल सकता है!

अपने तकनीकी / शैक्षणिक ज्ञान का विस्तार करें

उम्मीदवारों द्वारा ऐसा करना व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI) के दौरान काम आता हैं। कई बार, साक्षात्कारकर्ता ऐसे ही तकनीकी प्रश्नों को पूछते हैं । यदि आप 12 वीं कक्षा के उत्तीर्ण छात्र हैं, तो साक्षात्कारकर्ता आपकी पढ़ाई से संबंधित प्रश्न पूछ सकता है। उदाहरण के लिए, एक उम्मीदवार से यह सवाल पूछा गया था- ‘बर्नौली का समीकरण क्या है?’। यदि आप एक इंजीनियरिंग स्नातक हैं, तो अपनी शाखा से संबंधित समान प्रश्नों की तैयारी करें। तो, आप अपने ज्ञान को विस्तार आवश्यक रूप से करे।

अपने मूल राज्य / शहर को बेहतर जानें (Important Tips to Attempt SSB Interview)

SSB Interview में जाने से पहले आपको अपने गृह, राज्य या कस्बे के बारे में अच्छा और विस्तृत ज्ञान का होना अच्छा है। उनसे संबंधित प्रश्न अक्सर व्यक्तिगत साक्षात्कार (PI) के दौरान पूछे जाते हैं। व्यक्तिगत साक्षात्कार से पहले, उम्मीदवारों को एक PIQ (व्यक्तिगत सूचना प्रश्नावली) भरने के लिए कहा जाता है । अभ्यर्थी को राज्य, शहर आदि जैसे विवरण भरने चाहिए। यह इसलिए, क्योंकि साक्षात्कारकर्ता आपसे उसी से संबंधित कुछ प्रश्न करेंगे। अपने राज्य / शहर के करंट अफेयर्स, ऐतिहासिक महत्व, जनसंख्या, भाषा, सरकारी संगठनों, उल्लेखनीय व्यक्तित्व आदि से संबंधित जानकारी एकत्र करें ।

आत्मविश्वास को बढ़ाएं, संवाद कला में सुधार करें

यह भाग कुछ ऐसा है जिसकी तयारी आपको निश्चित रूप से करना चाहिए। आत्मविश्वास का निर्माण , व्यक्तिगत साक्षात्कार, समूह चर्चा, समूह कार्य आदि में निश्चित रूप से अच्छा प्रदर्शन करने में आपकी मदद करेगा। अच्छा संवाद कला, आपको कौशल समूह चर्चा, समूह कार्य आदि के दौरान सहायता करेगा

अच्छी शारीरिक फिटनेस बनाए रखें

SSB Interview, जहाँ आपके शारीरिक कौशल का परीक्षण किया जाता है | इसलिए, फिटनेस और शरीर की बुनियादी स्तर मजबूत बनाए रखें। नियमित व्यायाम करें, अच्छा खाना खाएं। बाधा कोर्स एक वास्तविक ‘बोनस राउंड’ है । यदि आप अच्छे शरीर और fit हैं और आपका फिटनेस स्तर अच्छा है, तो आप उच्च स्कोर कर सकते हैं।

Frequently Asked Question (FAQs)

  1. इमा)व्यक्तिगत साक्षात्कार में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं?
    Answer:-
    व्यक्तिगत साक्षात्कार में राज्य / शहर के करंट अफेयर्स, ऐतिहासिक महत्व, जनसंख्या, भाषा, सरकारी संगठनों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं?
  2. सबसे अच्छा अंक किस भाग में प्राप्त कर सकते हैं?
    Answer:-
    सबसे अच्छा अंक हम शारीरिक फिटनेस के दौरान होने वाली गतिविधियों में प्राप्त कर सकते हैं|
    (Important Tips to Attempt SSB Interview)
  3. शैक्षणिक ज्ञान का विस्तार कैसे करे?
    Answer:-
    शैक्षणिक ज्ञान का विस्तार करने के लिए आपको 12 वी के पाठ्यक्रम का अनुसरण करना चाहिए|
  4. SSB Interview किन सामान्य विषयों पर जोर दिया जाता हैं?
    Answer:-
    SSB Interview में भारत, भारतीय राजनीति, भारत का इतिहास, भारत और इसके वर्तमान मामले, भारत में सशस्त्र बल आदि विषयों पर जोर दिया जाता हैं|
  5. SSB Interview 2021 की date क्या हैं ?
    Answer:- SSB Interview 2021 की date, 18 अप्रैल (IMA) है |