Jaipur Metro previous year questions paper pdf download

0

Jaipur Metro previous year questions paper:- दोस्तों, जयपुर मेट्रो रेल ने जनवरी 2020 में विभिन्न पदों के लिए आवेदन पत्र जारी किए थे। जिसमें कुल 32 पदों के लिए आवेदन शुरू किए गए थे। आज के लेख में हम आपको जयपुर मेट्रो रेल के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों के बारे में जानकारी देंगे। इन प्रश्न पत्रों को आप पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करके आने वाले जयपुर मेट्रो रेल की परीक्षा की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। इस परीक्षा से संबंधित कुछ अन्य जानकारियां भी हम आपको लेख के अंत में देंगे। जयपुर मेट्रो रेलवे में स्टेशन कंट्रोलर जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल , इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सिविल) मेंटेनेंस तथा कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट जैसे अनेक पदों के लिए प्रतिवर्ष आवेदन पत्र जारी किए जाते हैं।

Jaipur Metro previous year questions paper pdf download

Jaipur Metro के लिए शैक्षणिक योग्यता

Best Study Material For Defence Aspirants
  • स्टेशन कंट्रोलर या ट्रेन ऑपरेटर के लिए उम्मीदवारों के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन या समकक्ष होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन की डिग्री में 50% अंक तथा 12वीं में फिजिक्स या मैथ में से एक विषय का होना अनिवार्य है।
  • जूनियर इंजीनियर के लिए उम्मीदवार के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंक के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है। या उम्मीदवार के पास समकक्ष इंजीनियरिंग की डिग्री उपस्थित हो।
  • कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट के लिए उम्मीदवार के पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी एक विषय में 50% अंक के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री पूर्ण हो।

सैलरी

जयपुर मेट्रो रेल सभी पदों के लिए अलग-अलग वेतन होते हैं। जो निम्न है-

Jaipur Metro के पदवेतन
स्टेशन कंट्रोलर/ ट्रेन ऑपरेटर37856 रुपए
जूनियर इंजीनियर37856 रुपए
कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट32144 रुपए
मेंटेनर23296 रुपए

आयु सीमा

Related Posts
1 of 74

Jaipur Metro में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारी की आयु 21 वर्ष से 41 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। श्रेणी के अनुसार उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी।

Jaipur Metro previous year questions paper

दोस्तों जैसा कि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उस परीक्षा से संबंधित पुस्तकों को पढ़ना जरूरी है| ठीक उसी प्रकार से किसी भी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन करने से परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है। अब हम आपको जयपुर मेट्रो रेल (Jaipur Metro) की परीक्षा में पूछे गए कई वर्षों के प्रश्न पत्रों के पीडीएफ फॉरमैट देंगे। इसको डाउनलोड करके आप आसानी से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

  • जयपुर मेट्रो रेल (Jaipur Metro) 2019 के प्रश्न पत्रों के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • जयपुर मेट्रो रेल (Jaipur Metro) 2020 के मॉक टेस्ट के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • 2020 जयपुर मेट्रो रेल (Jaipur Metro) के सैंपल पेपर को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Jaipur Metro के लिखित परीक्षा के पैटर्न

जयपुर मेट्रो रेल (Jaipur Metro) परीक्षा में कंप्यूटर आधारित परीक्षा होती है। जिसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं एवं प्रत्येक प्रश्नों के एक-एक अंक निर्धारित होते हैं। यह प्रश्न पत्र 2 घंटे का होता है। तथा परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट लिए जाते हैं। परीक्षा के कट ऑफ के रूप में उम्मीदवार को 35 से 40% के मध्य अंक लाना अनिवार्य होता है। इस परीक्षा में निम्न विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं।

  • सामान्य ज्ञान एवं करंट अफेयर्स -20 प्रश्न
  • विज्ञान -20 प्रश्न
  • गणित- 20 प्रश्न
  • रिजनिंग- 10 प्रश्न
  • कंप्यूटर ज्ञान -10 प्रश्न
  • इंग्लिश-10 प्रश्न
  • हिंदी- 10 प्रश्न

ऊपर दिए गए विषयों से संबंधित प्रश्न पत्र (Jaipur Metro previous year questions) को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए तालिका के लिंक पर क्लिक करके प्रश्न पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं।

विषयलिंक
सामान्य ज्ञान एवं करंट अफेयर्सक्लिक करें
विज्ञानक्लिक करें
गणितक्लिक करें
रिजनिंगक्लिक करें
कंप्यूटर ज्ञानक्लिक करें
इंग्लिशक्लिक करें
हिंदीक्लिक करें

दोस्तों आज हमने अपने लेख में आपको जयपुर मेट्रो रेल (Jaipur Metro) के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र एवं प्रत्येक विषयों से संबंधित प्रश्नों के बारे में जानकारी दें। आशा करता हूं कि आपको या जानकारी अच्छी लगी होगी। आप इस जानकारी को अन्य लोगों तक अवश्य शेयर करें। तथा अपनी राय हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।