LLB Course: Job opportunity in Government Sector after completing LLB

0

LLB Course: Job opportunity in Government Sector:- LLB करने के बाद उम्मीवार सरकारी नौकरी के लिए कोशिश करता हैं| किन्तु सभी को LLB डिग्री लेने के बाद सरकारी नौकरी नही मिल पाती और बहुत से उम्मीदवार को LLB डिग्री के बाद कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है ? इसके बारे में भी जानकारी नही होती हैं| आज के लेख में हम आपको LLB डिग्री के बाद कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है या उम्मीदवार किन नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं इन बातो पर चर्चा करेंगे और यह भी जानकारी देंगे की LLB में कौन-कौन से कोर्स करवाए जाते हैं|

LLB Course: Job opportunity in Government Sector after completing LLB

LLB Course

Best Study Material For Defence Aspirants

LLB डिग्री में केवल उम्मीदवार को केवल 3 वर्षो के स्नातक डिग्री के अतिरिक्त अनेक कोर्स करवाए जाते जाते हैं|नीचे तालिका के मदद से आपको कोर्स की जानकारी दे रहे हैं|

कोर्स का नामअवधि
LLB3 वर्ष
BA LLB, BBA LLB,5 वर्ष
BSc LLB, BCom LLB5 वर्ष
LLB Course: Job opportunity

Job opportunity in Government Sector after completing LLB

कई LLB छात्रों के लिए सरकारी नौकरी करना एक सपना है। LLB पूरा करने के बाद सरकारी नौकरी न केवल वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है बल्कि समाज में सम्मान और प्रतिष्ठा भी सुनिश्चित करती है। तो, क्या एलएलबी स्नातकों के लिए सरकारी प्रतियोगिता परीक्षाएं उपलब्ध हैं? एलएलबी के बाद सरकारी परीक्षा दो प्रकार की होती है। सरकारी परीक्षाओं की पहली श्रेणी में वे परीक्षा शामिल हैं, जो केवल कानून स्नातक लागू करने के लिए करवाई जाती हैं। दूसरी श्रेणी में वे परीक्षाएं शामिल होती हैं, जिनके लिए कोई भी स्नातक उम्मीदवार आवेदन कर सकता है। इनमें कर्मचारी चयन आयोग, सिविल सेवा परीक्षा, एसबीआई पीओ, आरआरबी एनटीपीसी और कई अन्य परीक्षा शामिल हैं। एलएलबी और अन्य संबंधित जानकारी के बाद सरकारी नौकरियों के बारे में जानने के लिए लेख को अंत तक जरुर पड़े।

How to become judge in India

एलएलबी स्नातकों के लिए सरकारी नौकरी (LLB Course: Job opportunity)

LLB के बाद सबसे लोकप्रिय सरकारी परीक्षा न्यायिक सेवा परीक्षा है| जो लगभग सभी राज्यों के राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा आयोजित की जाती है। न्यायिक सेवा परीक्षाओं के अलावा, अधिकांश सरकारी संगठनों ने कानूनी मामलों से संबंधित, अपने मामलों को संभालने के लिए राज्यों ने अपने स्वयं के कानूनी विभागों की स्थापना की है। भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन, सुरक्षा और विनिमय बोर्ड भारत सरकार के कुछ ऐसे विभाग हैं जो एलएलबी स्नातकों की भर्ती करते हैं।

एलएलबी स्नातकों के लिए सामान्य सरकार परीक्षा (LLB Course: Job opportunity)

न्यायिक सेवा परीक्षा (PCS)

न्यायिक सेवा परीक्षा (PCS) -PCS की परीक्षा क्लियर करने के बाद अधीनस्थ न्यायपालिका में नौकरी मिलती है। न्यायिक सेवाओं (PCS) की परीक्षाएँ राज्य सरकारें अपने उच्च न्यायालयों की देखरेख में आयोजित करती हैं।

Enrollment process in Bar Council of India full details

पात्रता (LLB Course: Job opportunity)

न्यायिक सेवा परीक्षा, LLB डिग्री धारको को दो स्तरों में प्रवेश दिया जाता है,
1- निचली न्यायपालिका सेवाएँ
2- उच्चतर न्यायिक सेवाएँ।
दोनों स्तरों के लिए पात्रता नीचे तालिका में दी गई है।

परीक्षापात्रता
निचली न्यायपालिका सेवाएंएलएलबी स्नातक और अधिवक्ता अधिनियम 1961 के तहत एक वकील के रूप में नामांकित होना चाहिए|
उच्च न्यायपालिका सेवाएंएलएलबी स्नातक , अधिवक्ता अधिनियम 1961 के तहत एक वकील के रूप में नामांकित होना चाहिए और वकील के रूप में 7 साल का अनुभव|
(LLB Course: Job opportunity)

RBI ग्रेड बी (कानूनी अधिकारी)

RBI ग्रेड बी (कानूनी अधिकारी) – भारतीय रिज़र्व बैंक, कानूनी अधिकारियों के लिए RBI ग्रेड B की भर्ती आयोजित करता है। चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, साक्षात्कार और स्क्रीनिंग प्रक्रिया शामिल होती है। RBI द्वारा भर्ती किए गए कानूनी अधिकारी को विभिन्न विभागों के कानूनी मुद्दों से निपटने की जिम्मेदारी दी जाती है।

All India Bar Examination Syllabus and Pattern, AIBE Syllabus

पात्रता (LLB Course: Job opportunity)

Related Posts
1 of 77
  • उम्मीदवार को बार काउंसिल ऑफ इंडिया से न्यूनतम 50 प्रतिशत के साथ लॉ ग्रेजुएशन पूरा करना होता हैं।
  • उम्मीदवार को कंप्यूटर का होना चाहिए|

SEBI ग्रेड A भर्ती

SEBI ग्रेड ए भर्ती- सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया, अपनी कानूनी शाखा के लिए कानूनी अधिकारियों, सहायक प्रबंधक की भर्ती करता है। जिन उम्मीदवारों ने कानून स्नातक और स्नातकोत्तर पूरा कर लिया है, वे SEBI भर्ती, की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसके बाद साक्षात्कार राउंड क्लियर करना होता है।

पात्रता (LLB Course: Job opportunity)

  • उम्मीदवार के पास कानून में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए|

DMRC भर्ती

DMRC भर्ती – दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन हर साल महाप्रबंधक और कानूनी अधिकारी के पदों के लिए DMRC भर्ती आयोजित करता है। एलएलबी स्नातक और एलएलएम पूरा कर चुके उम्मीदवार DMRC भर्ती के लिए योग्य होते हैं।

पात्रता (LLB Course: Job opportunity)

  • उम्मीदवारों को न्यूनतम 55 प्रतिशत कुल अंकों के साथ एलएलबी स्नातक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को भारत सरकार के कानूनी विभाग या किसी अन्य संगठन में काम करने का 5 साल का अनुभव होना चाहिए।
परीक्षापद
RBI ग्रेड बी (कानूनी अधिकारी)विभिन्न विभागों के कानूनी मुद्दों से निपटने की जिम्मेदारी
SEBI ग्रेड ए भर्तीकानूनी अधिकारियों, सहायक प्रबंधक
DMRC भर्तीमहाप्रबंधक और कानूनी अधिकारी
LLB Course: Job opportunity

एलएलबी के बाद सरकारी परीक्षा

स्नातक होने के बाद, एलएलबी स्नातक उम्मीदवार कई अन्य सरकारी पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। कई सरकारी परीक्षाएं हैं जो LLB उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती हैं|कुछ सरकारी परीक्षाएं जिनमें कानून के स्नातक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, नीचे दिए गए हैं।

परीक्षापद
UPSC सिविल सेवा परीक्षाIAS, IPS, IFS, IRS अधिकारी
राज्य लोक सेवा परीक्षाजिला मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी
SSC CGLअसिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, इनकम टैक्स ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, सांख्यिकीय अन्वेषक, अपर डिवीजन क्लर्क
SBI POबैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर, असिस्टेंट मैनेजर, मैनेजर
LLB Course: Job opportunity

UPSC सिविल सेवा परीक्षा

UPSC सिविल सेवा परीक्षा – UPSC सिविल सेवा परीक्षा कानून स्नातकों के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा होती है। पात्रता मानदंड में उम्मीदवार को किसी भी विषय में स्नातक होना चाहिए। एलएलबी पाठ्यक्रम और यूपीएससी सीएसई (UPSC- CSE) परीक्षा में कुछ विशेष विषय होते हैं और LLB के उम्मीदवार अक्सर इस परीक्षा की तैयारी करना आसान समझते हैं। UPSC CSE को क्लियर करने वालों को IAS, IPS, IFS, IRS अधिकारी के रूप में तैनात किया जाता है।

BA LLB Entrance Test Syllabus and exam pattern

राज्य लोक सेवा परीक्षा

राज्य लोक सेवा परीक्षा – भारत के सभी राज्य अपनी पीसीएस परीक्षा आयोजित करते हैं। LLB के उम्मीदवार भी इस परीक्षा में उपस्थित होने के योग्य होते हैं। राज्य लोक सेवा आयोग विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी प्रदान करता है | जिनमे जिला मजिस्ट्रेट, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, खंड विकास अधिकारी विशेष पद होते है|

SSC CGL

SSC CGL – कर्मचारी चयन आयोग हर साल SSC CGL परीक्षा आयोजित करता है। LLB के उम्मीदवार सहित कोई भी स्नातक, SSC CGL के लिए आवेदन कर सकता है। कर्मचारी चयन आयोग एसएससी सीजीएल के माध्यम से कई जॉब प्रदान करता है। इनमें असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर, असिस्टेंट अकाउंट ऑफिसर, इनकम टैक्स ऑफिसर, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर, सांख्यिकीय अन्वेषक, अपर डिवीजन क्लर्क और कई अन्य शामिल हैं।

SBI PO

SBI PO – यदि LLB के उम्मीदवार बैंकिंग क्षेत्र की नौकरियों में रुचि रखते हैं, तो वे SBI PO भर्ती के लिए भी आवेदन कर सकते हैं, और प्रबंधकीय स्तर के पदों पर कार्य कर सकते हैं। SBI PO परीक्षा को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को बैंक प्रोबेशनरी ऑफिसर, असिस्टेंट मैनेजर, मैनेजर और अन्य पदों पर तैनात किया जाता है। परीक्षा में अंग्रेजी और वर्तमान मामलों (Current affair) के ज्ञान के साथ गणित और रिजिनिंग विषय में अच्छा ज्ञान होना आवश्यकता होता है।