MBA की विस्तारपूर्वक जानकारी – MBA Course Details, Admission Process, Fee, MBA करने का सही तरीका

क्या आप बनाना चाहते हैं अपने Future, Business की तेजी से बढती हुई दुनिया में. Management की master’s degree कर सकती है आप की मदद आपको अपनी gole की ओर पहला बड़ा कदम लेने में. आज मैं आप को बताऊंगा एक ऐसे ही Management course के बारे में और जो है MBA Master of business administration जिसे आप (MBA) भी कहते हैं. आज का यह आर्टिकल पढने के बाद MBA के बारे में हर सवाल का जबाब मिल जायेगा.

MBA की विस्तारपूर्वक जानकारी – MBA Course Details, Admission Process, Fee, MBA करने का सही तरीका

SSC MTS Previous Year Paper -Free PDF Download

NCERT History eBook Class (6 to12)-Download in Hindi and English

👉MBA किसे कहते हैं?

👉आप को MBA Degree क्यूँ करनी चाहिए

👉MBA करने के तरीके कौन से हैं

👉 MBA Course में specialization क्या है

👉 MBA Course को join करने के लिए Eligibility Conditions क्या हैं?

👉 MBA Course में Admission कैसे ले सकते हैं.

👉 Top Entrance Exams कौन से हैं

👉MBA करने के लिए Top Government और Private Institute कौन से हैं जो MBA Course Offer करते हैं और MBA करने के बाद क्या ये prospects क्या हैं.

MBA Course क्या है ?

MBA Business Administration की एक Post Graduate Degree है. इस 2 साल की MBA Programmer के दौरान आप business management के Different aspects और तरीके सीखते हैं जो आप की हेल्प करते हैं business को Successful करते हैं. इसकी अलग-अलग specialization में आप सीखते हैं finance, Marketing, Human Resources और बाकि aspects जो business को चलाने में काम आते हैं. इसी लिए postgraduate करने वालों के लिए MBA पहली Choices में से एक बन गया है.

MBA Course क्यों करना चाहिए

एक सवाल जो हर किसी के दिमाग में आता है और ओ है MBA Course क्यों करना चाहिए?. Global Market में MBA की बढती Demand की वजह से MBA Course बढ़िया Master Degrees में से एक माना जाता है. बहुत ज्यादा Demand पूरी Industry में सबसे ज्यादा Pay Package, society में मान और multinational companies को Lead करने का मौका. ये सब काम MBA Degree को lucrative बनाते हैं.और आप को MBA Course Join करने का Perfect Reason देते हैं.

MBA Course करने के लिए Eligibility क्या है

MBA Course जो Join करने के लिए Eligibility Conditions क्या हैं? अच्छी Government और Private Management Institute जैसे की- IIMS और और Universities UBS चंडीगढ़ में Admissions लेने के लिए आप ने Graduation की हो किसी ही स्ट्रीम में Top Management Institute जैसे की-IIMS Admissions के लिए Graduation में Minimum Marks की Conditions भी रख सकते हैं. जब की कुछ b Schools में Selection के लिए weightage दी जाती है qualifying exam में लिए गये Marks को भी. आप के लिए एक सलाह है की आप के qualifying exam में अपन best दें और ज्यादा से ज्यादा Marks Secure करें. bachelor’s degree में जितना अच्छा marks होगा उतना ही आप को ऐज मिलेगा b Schools की merit list higher rank Secure करने का.

MBA करने के लिए modes कौनसे हैं?

एक बार आप ने MBA Course को Join करने के बारे में सोच लिया है तो Next Step ये होगा कि आप अपनी जरुरत के हिसाब से Decide कर सकें आप को किस Modes से MBA करने हैं. MBA करने के लिए 5 MODES होते हैं.

  1. Full-Time MBA
  2. Executive MBA
  3. Part-Time MBA
  4. Online MBA
  5. Distance Learning MBA

Computer General Knowledge Full Information With PDF Notes

Full-Time MBA

ज्यादातर Students यही Mode choose करते हैं. 2 साल का Full Time Regular MBA लगभग India के सभी Business Schools में करवाया जाता है.

Executive MBA

Executive MBA भी 2 साल का का Program है पर इसका aim होता है Executives पर 5 साल के experience के साथ Executive MBA करने के साथ -साथ Students अपने Full time jobs करते हैं और अपनी classes weekends और Fridays को Attend करते हैं.

Part-Time MBA

ये Mode उन Students के लिए है जो Study करना चाहते हैं बिना अपनी Job छोड़े. Part-Time MBA usually 3 साल और ज्यादा का Program है. Part-Time MBA Course करने वाले students के पास Flexible Time होता है, अपनी Classes attend करने का चाहे हो Evenings में या चाहे weekends पर.

Online MBA

इस mode के students अपने-अपने शहर में बैठ कर पढाई कर सकते हैं. और Online Exam भी दे सकते हैं. इस mode के साथ आप reputed management institutes में से MBA भी कर सकते हैं.

Distance Learning MBA

Distance Learning MBA या correspondence MBA एक कम खर्चीला और Government Recognize MBA Program है जिसमें आप को रोज-रोज classes नहीं जनि पड़ती है. India के Top Distance Colleges Offline corresponding MBA, Online MBA या दोनों में Courses करवाते हैं.

MBA कोर्स में Admission कैसे ले सकते हैं?

अच्छे Management Institute के MBA Course में Admission लेने के लिए आप को Management entrance Exam Clere करना होगा जैसे की आप अगर IIMS के PGP के Programe में Admission लेना चाहते हैं तो आप को पास करना होगा Common Admission Test जिसे हम (CAT) भी कहते हैं. जब की कई Independent B School के Post Graduate Diploma में Admission लेने के लिए इन 6 entrance Exams में से कोई भी पास करना पड़ेगा जो_

  1. CAT-common admission test
  2. XAT-Xavier aptitude test
  3. CMAT-Common management admission test
  4. AIMA MAT All India Management Association, Management Aptitude Test (MAT)
  5. GMAT-Graduate management admission test
  6. ATMA-AIMS Test for Management Admissions (ATMA)

इन 6 सबसे महत्वपूर्ण और widely accepted entrance Exam के अलावा कुछ ऐसे Management Colleges और Universities भी हैं जो Admissions देने के लिए अपने खुद के Aptitude Test Conduct करते हैं जैसे की:- ICFAI Business School (IBS) अपने म,MBA और PGP Courses में Admission के लिए IBSAT Conduct करता हैं, चाहे ये सरे Exams अलग-अलग हैं, सब में Different Number Of Questions होते हैं Duration भी भी अलग हो सकती है लेकिन ज्यादा तर Exams में Question एक ही जैसे Topics में से पूछे जाते हैं. ज्यादातर entrance Exams में Questions ,Reasoning Aptitude ,Logical reasoning, Mathematical ability, और English में से पूछे जाते हैं.

MBA specializations कौन सी हैं

किसी भी B Schools Join करने से पहले आप को एक बार को लेकर Clere होन चाहिए कि आप कोन सी specialization लेना चाहते हैं. कुछ हमेसा Demand में रहने वाले specializations जो आप ले सकते हैं ओ नीचे लिस्ट में हैं

  • MBA- Marketing
  • MBA- Finance
  • MBA- human resources
  • MBA- entrepreneurship and
  • MBA- operation management

MBA syllabus

MBA के Syllabus में आप को क्या-क्या पढना होता हैं, MBA के Syllabus में आप को जो पढनी पड़ती हैं ओ हम नीचे लिस्ट में बता रहे हैं.

  • Fundamentals of Accounting’s
  • Financial accounting
  • Strategy and fundamental management
  • Organizational behavior and managing human resources
  • Entrepreneurship and business planning.

Top government universities जो MBA courses Offer करती हैं

इसके आगे अगली चीज बताने से पहले हम आप को Awar होना चाहिए ओ ये की Top Institute कौन से हैं जो MBA Courses Offer करते हैं और इनकी approximate fee कितनी है. Top Government Universities जो MBA Course करवाती हैं ओ हैं-

  • Faculty of management studies – University of Delhi
  • Indian Institute of foreign trade, New Delhi
  • Jamnalal Bajaj Institute of Management Studies- Mumbai University, Mumbai
  • University business school, Punjab University, Chandigarh

इन Colleges की और बाकि government Institute की approximate Fee vary करती हैं 25 हजार रूपये से 2 लाख रूपये तक

Top private universities for MBA

Top private universities जो MBA Course provide करती हैं ओ हैं-

  • Narsee Monjee institutes of management studies- NMIMS- Mumbai
  • Symbiosis Institute of Business Management, Symbiosis University, Pune
  • Xavier Institute of management- Xavier University, Bhubaneswar

इन colleges और बाकि और private institutes की approximate fee vary करती हैं 17 लाख से 20 लाख तक.

Top IIMs for PGP programs

अगर आप Top IIMs में Post Graduate programs join करना चाहते हैं तो ओ हैं-

  • IIM Ahmadabad
  • IIM Bangalore
  • IIM Calcutta
  • IIM Lucknow and 16 others

इस 2 साल के Post Graduate program के लिए आप की Fee vary करेगी 19 लाख रूपये से 22 लाख रूपये के बीच, और अगर आप Post Graduate Diploma In Management XLRI– Xavier Labour Research Institute Jamshedpur, SPJIMR-SP Jain Institute of Management Research Mumbai, MDI– Management Development Institute Gurgaon, IMI- International Management Institute New Delhi, IMT– Institute of Management Technology Ghaziabad से करेंगे तो आप की Fee होगी 10 लाख रूपये से 20 लाख रूपये तक

किसी भी Reputed Institute से की गयी MBA काहे ओ Private हो या Government आप को अच्छी Salary दिला सकती है लेकिन किसी Top IIMs से की गयी Post Graduate Program दुसरे MBA Program से काफी आगे है जिसका कारन है उसका industry friendly Updated Course curriculum, State of Art Structure, Best Management Available Faculty और 100% Placement

MBA करने के बाद Career Prospects क्या हैं?

privatization और liberalization ने MBA Degree करने वाले की जरुरत को बढ़ा दिया है.MBA Degree के बाद आप को jobs मिल सकती हैं-Banks, business consultants, non-profit organization, industrial houses और Multi-National Companies में as an Account Manager brand Manager, Marketing Manager और management consultant, etc.

उम्मीद करता हु की MBA Course के बारे में आज का हमारा यह आर्टिकल आप को जानकारी पूर्ण लगी होगी येसी और जानकारी पूर्ण आर्टिकल के लिए आप हमारे वेबसाइट पर प्रतिदिन visit जरुर करें धन्यवाद🙏