MNS BSc Nursing last 5-year cut off | Army MNS Cutoff|

0

MNS BSc nursing Cut off last 5 year:- दोस्तों, भारतीय सेना में नर्स बनने के लिए इच्छुक छात्राएं एमएनएस के लिए आवेदन पत्र भरते हैं। जिन युवतियों का सपना भारतीय सेना में शामिल होकर देश की सेवा करने की होती है। महिलाएं एम एम एस का आवेदन पत्र भरकर अपने इस इच्छा को पूरा कर सकते हैं। भारतीय सेना में नर्स बनने के लिए प्रत्येक वर्ष भारतीय सेना द्वारा आवेदन पत्र जारी किए जाते हैं। इस आवेदन पत्र को केवल महिला उम्मीदवार ही भर सकते हैं। देशभर में अलग-अलग मेडिकल संस्थानों (जो सेना के अधीन है) में लगभग 220 पद के लिए आवेदन पत्र जारी किए जाते हैं। आज के लेख में हम आपको एमएनएस बीएससी नर्सिंग कि पिछले कुछ वर्षों के कट ऑफ के बारे में जानकारी देंगे। इसके अतिरिक्त 2020 में हुए एमएनएस नर्सिंग की परीक्षा के घोषित रिजल्ट के पी डी एफ भी साझा करेंगे।

Army MNS Cadets Salary Job Profile and Promotions

MNS BSc Nursing Cut off last 5-year

Best Study Material For Defence Aspirants

मिलिट्री नर्सिंग सर्विस अर्थात एमएनएस भारतीय सेना में युद्ध के दौरान घायल सैनिकों एवं छावनी में रहने वाले सैनिकों तथा अस्पतालों में सेवा के लिए चयनित किए जाते हैं। वर्ष 2020 में भारतीय सेना द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना निम्न प्रकार की है।

पूरे देश में महामारी के कारण परीक्षा के आयोजन एवं लिखित परीक्षा की तिथि में परिवर्तन हुआ। जिसके कारण परीक्षा सितंबर अक्टूबर के मध्य आयोजित की गई और परिणाम दिसंबर में घोषित किया गया। जनवरी माह में एमएनएस के इंटरव्यू करवाए जाएंगे।

Staff Nurse कैसे बनते हैं? जाने सम्पूर्ण हिंदी में। Staff Nurse Course And Selection Process

MNS BSc nursing

एमएनएस बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा के पश्चात उम्मीदवारों को 4 वर्ष तक बीएससी नर्सिंग कोर्स ऑफ़ नर्सिंग ऑफ़ आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल सर्विसेज में पाठ्यक्रम एवं प्रशिक्षण करवाया जाता है। जिसके पश्चात उम्मीदवारों को शार्ट सर्विस कमीशन के नियमों एवं शर्तों के अनुसार सैन्य नर्सिंग सेवा में नियुक्त किया जाता है। इस दौरान इन्हें मुफ्त राशन, आवास, वर्दी भत्ता और मासिक वजीफा भी प्रदान किया जाता है। एमएनएस नर्सिंग कोर्स करने के लिए महिला उम्मीदवारों के पास 12वीं या समकक्ष परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश में न्यूनतम 50% अंक का होना अनिवार्य है।

Related Posts
1 of 21

एम एन एस परीक्षा पैटर्न

एमएनएस बीएससी नर्सिंग की परीक्षा के लिए महिला उम्मीदवारों को निम्न परीक्षा पैटर्न के अनुसार तैयारी करना चाहिए।

  • परीक्षा में प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय प्रकार के होते हैं।
  • परीक्षा में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न होते हैं।
  • प्रश्न पत्र की कुल अवधि 90 मिनट की होती है।
  • बीएससी नर्सिंग परीक्षा में लिखित परीक्षा के पश्चात इंटरव्यू और मेडिकल फिटनेस की प्रक्रिया भी होती है।
  • मेडिकल फिटनेस टेस्ट में चयनित एवं योग्य उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

MNS BSc Nursing Cut off last 5-year

नीचे हम तालिका की मदद से वर्ष 2020 एवं अन्य पिछले कुछ वर्षों के कट ऑफ के बारे में जानकारी साझा कर रहे हैं। सामान्यता एमएनएस बीएससी नर्सिंग की वर्ष 2020 में हुई परीक्षा के अपेक्षित कट ऑफ 115 से 120 के मध्य है।

वर्षकट ऑफ 150 अंको मे
2020115 से 120 (अपेक्षित)
2019110
201897
201786
MNS BSc nursing last 5 year cutoff

एमएनएस की परीक्षा की तैयारी के लिए महिला उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा के सीबीएसई पैटर्न का अनुसरण करना चाहिए। पिछले कुछ वर्षों से एमएनएस की कट ऑफ में बढ़ोतरी देखी गई जिसके कारण 2020 में आपेक्षित कटऑफ के रूप में 115 से 120 के मध्य रखा गया।

एमएनएस की तैयारी कैसे करें

दोस्तों, यदि आप एमएनएस की तैयारी करना चाहते हैं तो आज ही मेजर कलशी क्लासेस इलाहाबाद में नामांकन कराएं। जहां पर अनुभवी अध्यापकों के मार्गदर्शन में आप सेना से संबंधित सभी प्रकार की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए मेजर कलशी क्लासेस के ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं। हमारे द्वारा एमएनएस की तैयारी के लिए कुछ विचार सुझाए जा रहे हैं।

  • नवीन पाठ्यक्रम के अनुसार संपूर्ण विषयों को समय से पूर्व कवर करें।
  • पिछले 4 से 5 वर्षों के प्रश्न पत्रों को अवश्य हल करें।।
  • अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए ऑनलाइन टेस्ट श्रृंखला का अभ्यास अवश्य करें।
  • विषयों के गहन अध्ययन के लिए पाठ्यक्रम के प्रैक्टिकल भागों का तर्क अवश्य लें।