MP Police Constable Salary Promotion in Hindi

0

MP Police Constable Salary Promotion:- दोस्तों, मध्य प्रदेश सर्विस सिलेक्शन बोर्ड द्वारा एमपी पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आवेदन पत्र 31 दिसंबर 2020 से भरे जाएंगे। जिन इच्छुक उम्मीदवारों को मध्य प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करना है जल्दी इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। वर्ष 2020 के अंत में एमपी पुलिस कांस्टेबल पद के लिए होने वाली परीक्षा में लगभग 4000 रिक्त पद हैं। एमपी पुलिस कांस्टेबल पद के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम 33 वर्ष होनी चाहिए। इन सभी सामान्य जानकारी के अतिरिक्त उम्मीदवारों के मन में यह प्रश्न उठता है कि आखिर एमपी पुलिस कांस्टेबल के पद पर कार्य करने वाले उम्मीदवारों को कितना वेतन दिया जाता है।

MP Police Constable Salary Promotion in Hindi

वेतन के अतिरिक्त कांस्टेबल पद पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रमोशन कब और किस पद तक किया जाता है। आज के लेख के माध्यम से हम आपको एमपी पुलिस कांस्टेबल के वेतन और प्रमोशन के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी दे रहे हैं।

Best Study Material For Defence Aspirants

MP Police Constable की रूपरेखा

वर्ष 2020 के अंत में प्रस्तुत होने वाली एमपी पुलिस कांस्टेबल के आवेदन पत्र की रूपरेखा के संदर्भ में उपयुक्त जानकारियां निम्न तालिका में प्रस्तुत की गई हैं।

पद का नाममध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल
आयोजन कर्तापुलिस मुख्यालय, गृह (पुलिस) विभाग
आवेदन भरने की प्रारंभिक तिथि31 दिसंबर 2020
आवेदन करने की अंतिम तिथि14 जनवरी 2021
संशोधन करने की प्रारंभिक तिथि31 दिसंबर 2020
संशोधन करने की अंतिम तिथि14 जनवरी 2021
परीक्षा की तिथि6 मार्च 2021 से प्रारंभ
कुल रिक्तिया4000 रिक्त पद
आयु सीमान्यूनतम 18 व अधिकतम 33 वर्ष
शैक्षणिक योग्यता10वीं और 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण
आधिकारिक वेबसाइटwww.peb.mp.gov.in
MP Police Constable Salary

MP Police Constable Salary

जैसा कि सभी को पता है कि सरकारी विभाग में किसी भी पद पर कार्य करने वाले उम्मीदवारों को एक अच्छा पैकेज वाला वेतन दिया जाता है। सरकारी विभाग में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को अब सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन तथा अन्य भत्ते दिए जाते हैं। जो भी उम्मीदवार मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले हैं उन्हें एमपी पुलिस के कांस्टेबल पद पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को कितनी सैलरी दी जाती हैं तथा उन्हें किस प्रकार के कार्य करने होते हैं? इन सभी विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे उल्लेखित की गई है। नीचे हम एक-एक करके सभी विषयों पर आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

एमपी पुलिस द्वारा आयोजित कांस्टेबल पद के लिए होने वाली लिखित परीक्षा के द्वारा चयनित उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन तथा भत्ता दिया जाता है। कांस्टेबल पद के उम्मीदवारों को वार्षिक वेतन के रूप में लगभग ₹150000 से 200000 रुपए तक वेतन दिया जाता है। यदि कांस्टेबल पद के उम्मीदवारों के वेतन संरचना की बात की जाए तो उन्हें निम्न तालिका के अनुसार वेतन दिया जाता है।

वेतनमान₹5200 से ₹20200 तक प्रतिमाह
ग्रेड पे₹ 1900
MP Police Constable Salary

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद पर कार्य करने वाले उम्मीदवारों को माह के अंत में ₹5200 से लेकर ₹20200 तक दिया जाता है। यह वेतन के प्रारंभिक वेतन होते हैं किंतु सातवें वेतन आयोग के पश्चात इनका वेतन बढ़ जाता है।

Related Posts
1 of 8

भत्ते और अतिरिक्त लाभ

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल को सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन के अतिरिक्त निम्न लाभ और भत्ते दिए जाते हैं।

  • महंगाई भत्ता (dearness allowance)
  • उच्च ऊंचाई भत्ता (High altitude allowance)
  • यात्रा भत्ता (Travel allowance)
  • मकान किराया भत्ता (House Rent Allowance)
  • चिकित्सा भत्ता (Medical allowance)
  • शहर का मुआवजा भत्ता (City Compensation Allowance)

जिन उम्मीदवारों को कांस्टेबल के पद के लिए चुन लिया जाता है। उन्हें लगातार दो वर्षों की परिविक्षाधीन अवधि के दौर से गुजरना होता है। इस दौरान उम्मीदवारों को उसी प्रकार से ही वेतन दिया जाता है जैसा कि भर्ती के समय कर्मचारियों को दिया जाता है। यदि उम्मीदवार चाहे तो अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के द्वारा भविष्य में इस पद में पदोन्नति और अतिरिक्त लाभ के भागीदार हो सकते हैं।

जॉब प्रोफाइल

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद पर कार्य करने वाले उम्मीदवारों को अपने कैरियर में निम्न प्रकार की कार्यों को करना होता है।

  • किसी भी अपराधिक घटना की जांच में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मदद करना।
  • किसी भी कॉन्स्टेबल के पद पर कार्य करने वाले उम्मीदवार को पेट्रोलिंग गाड़ी के रूप में कार्य करना होता है।
  • समय-समय पर इन्हें अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य करने के लिए नियुक्त किया जाता है।
  • यदि कोई वरिष्ठ अधिकारी अनुपस्थित होता है तो एक कॉन्स्टेबल के पास यह अधिकार होता है कि वह किसी भी प्रकार की अव्यवस्था के लिए आवश्यक कार्यवाही की अनुमति दे सकता है।
  • कॉन्स्टेबल का कर्तव्य होता है कि वह थाने में आवश्यक कागज की कार्रवाई में वरिष्ठ पुलिस को रिपोर्ट और गतिविधियों को प्रस्तुत करना होता है।
  • मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल अन्य कार्यों में पुलिस सत्यापन, यातायात पुलिस ड्यूटी, वीआईपी सुरक्षा आदि में शामिल हो सकते हैं।

MP Police Constable Promotion

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को समय-समय पर प्रमोशन भी दिया जाता है। प्रमोशन प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों को अपने सेवा के समय सराहनीय कार्य और शैक्षणिक योग्यता का होना आवश्यक है। एक कांस्टेबल के पद पर कार्य करने वाले उम्मीदवार को निम्न पद तक प्रमोशन प्राप्त होता है।

  • हेड पुलिस कांस्टेबल (Head Police Constable)
  • सहायक उपनिरीक्षक (Assistant Sub Inspector)
  • सब इंस्पेक्टर (sub Inspector)

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद के लिए तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक विशेष अवसर है। यदि आप भी एमपी पुलिस कांस्टेबल के तैयारी करना चाहते हैं और बेहतरीन पुस्तकों का अध्ययन करना चाहते हैं तो हमारे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। आपको इस परीक्षा से संबंधित सभी प्रकार के पाठ्य सामग्रियां उपलब्ध कराई जाएंगी।

Frequently Asked question (FAQs)

  1. मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल का आवेदन पत्र कब से भरा जायेगा?
    उत्तर:- इस आवेदन पत्र की प्रारंभिक तिथि 31 दिसंबर 2020 है और अंतिम तिथि 14 जनवरी 2021 है।
  2. एक कॉन्स्टेबल को कितना वेतन दिया जाता है? (MP Police Constable Salary)
    उत्तर:- मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद पर कार्य करने वाले कर्मचारी को ₹5200 से ₹20200 प्रति माह(अतिरिक्त लाभ एवं भत्ते को छोड़कर) तक वेतन दिया जाता है।
  3. पुलिस कांस्टेबल को मिलने वाले प्रमोशन कौन-कौन से हैं?
    उत्तर:- पुलिस कांस्टेबल पद पर कार्य करने वाले कर्मचारियों को अधिकतम सब इंस्पेक्टर के पद तक प्रमोशन दिया जाता है।
  4. मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल को कौन से कार्य करने होते हैं?
    उत्तर:- पुलिस कांस्टेबल को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अंतर्गत आने वाले सभी कार्य को करने होते हैं।
  5. मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल 2020 के लिए कुल कितने रिक्तियां हैं?
    उत्तर:- पुलिस कांस्टेबल 2020 में कुल चार हजार रिक्तियां हैं।