NDA Answer key 2021 | NDA 1/2021 Answer key Pdf Download.

0

NDA Answer key 2021 | NDA 1/2021 Answer key Pdf Download, NDA 2021 Result, NDA 1 Answer Key 2021 with paper analysis in hindi. दोस्तों, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा आयोजित की जाने वाली नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) की परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल 2021 को किया जाएगा। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को General ability test (GAT) और गणित के विषयों की तैयारी करनी होती है। इस परीक्षा के द्वारा चयनित उम्मीदवार भारतीय सेना बल (भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना) मैं लेफ्टिनेंट के पद हेतु चयनित किए जाते हैं। यह परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है। वर्ष 2021 में होने वाली NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा 18 अप्रैल 2021 को होगी और NDA 1 2021 परीक्षा में अब बेहद ही कम समय शेष रह गया है। इस लेख में हम आपको NDA 1 Answer key 2021 के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

NDA Answer key 2021 of Math and GAT

NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा पूर्ण होने के पश्चात अलग अलग कोचिंग संस्थानों द्वारा Expected Answer key 2021 जारी कर दी जाती है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) द्वारा NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा के Answer key कुछ दिनों के बाद आधिकारिक रूप से www.upsc.gov.in पर जारी कर दी जाती है। आप को हमारे इस लेख में NDA Answer key 2021 को देखने और डाउनलोड करने के लिए जानकारी दी जा रही है| यह उत्तर कुंजिका आपको आपके द्वारा किये गए प्रश्नों के अंको का आकलन करने में मददगार साबित होंगी| एनडीए की परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी सेटों के लिए अलग-अलग उत्तर कुंजी प्रकाशित की जाती है।

Best Study Material For Defence Aspirants

हमारे द्वारा दी जाने वाली उत्तर कुंजीका की सहायता से प्रत्येक उम्मीदवार अधिकारिक परिणाम की घोषणा होने से पहले अपने अनुमानित अंकों की गणना कर सकते हैं। General ability test (GAT) और गणित के प्रश्न पत्रों के answer key जो अलग अलग कोचिंग संस्थान द्वारा जारी की जाएगी। उन सभी की जानकरी यहाँ दी गई है| NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा के सभी सेटों की Answer key डाउनलोड करने के संदर्भ में जानकारी विस्तार पूर्वक दी गई है।

Answer key by MKC Pdf Download

विषय के नामNDA 1 Answer key 2021 (Major Kalshi)
MathSet A (click here)
Set B (click here)
Set C (click here)
Set D (click here)
General ability test(GAT)Set A (click here)
Set B (click here)
Set C (click here)
Set D (click here)
NDA Answer key 2021

NDA 2021 Exam का आयोजन 18 अप्रैल 2021 को देशभर के अनेक सेंटरों पर ऑफलाइन प्रकार से आयोजित किया जाएगा। लिखित परीक्षा पूर्ण होने के कुछ समय पश्चात ही विभिन्न कोचिंग संस्थान द्वारा अनौपचारिक प्रकार से उत्तर कुंजी का प्रकाशित कर दी जाएगी। आधिकारिक रूप से उत्तर कुंजी का परीक्षा के कुछ दिनों के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाती है। NDA 1/2021 Answer key ऑनलाइन माध्यम से एक pdf के रूप में प्रकाशित किया जाता है। जैसा की आप सभी को ज्ञात है कि एनडीए की परीक्षा दो चरणों में पूर्ण होती है। पहले चरण में उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होती है जबकि दुसरे चरण में SSB इंटरव्यू उत्तीर्ण करना होता है।

लिखित परीक्षा में अच्छे अंक पाने वाले ही उम्मीदवारों को अगले दौर अर्थात एसएसबी इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाता है। जहां पर उम्मीदवारों का चयन भारतीय थल सेना (IMA), भारतीय नौसेना (INA) और भारतीय वायुसेना (AFA) के लिए स्क्रीनिंग की जाती है। SSB इंटरव्यू 5 दिनों तक चलने वाली लंबी और कठिन प्रक्रिया होती है। जिसके अंतर्गत उम्मीदवारों को बुद्धिमत्ता और व्यक्तिगत परीक्षण जैसी गतिविधियां करनी होती हैं। SSB इंटरव्यू से संबंधित समस्त प्रकार की जानकारियां प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

SSB Interview Procedure for NDA, Check the Complete Details

Related Posts
1 of 21

SSB Selection Process, 5 Days SSB Interview Selection Procedure

NDA की Marking scheme

एनडीए 1 2021 की लिखित परीक्षा में गणित प्रश्न पत्र के कुल 300 अंक होते हैं और General ability test के प्रश्न पत्र में कुल 600 अंक होते हैं। परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के मार्किंग स्कीम की जानकारी नीचे दी गई तालिका में उपस्थित है।

उत्तर देने के प्रकारप्रति प्रश्न अंक
गणित विषय में सभी सही उत्तरों के लिए अंक+2.5
GAT विषय में सभी सही उत्तरों के लिए अंक+ 4
प्रत्येक गलत उत्तर के लिए (दोनों विषय हेतु)-0.33 %
कोई जवाब ना देने पर0
एक प्रश्न के एक से अधिक उत्तर देने पर-0.33 %
NDA Answer key 2021

ऊपर तालिका में दी गई मार्किंग स्कीम के आधार पर परीक्षाओं के अंकों की गणना की जाती है। मेजर कलशी क्लासेस द्वारा प्रकाशित की जाने वाली उत्तर कुंजीका और मार्किंग स्कीम के आधार पर आप अपने अंको की गणना कर सकते हैं।

NDA 2021 Answer key डाउनलोड कैसे करें:-

NDA Answer key 2021 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना चाहिए।

  • यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
  • संबंधित प्रश्न पत्र की उत्तर कुंजी का के लिंक पर क्लिक करें।
  • आपकी स्क्रीन पर एक पीडीएफ प्रारूप दिखाई देगा।
  • इस पीडीएफ प्रारूप को डाउनलोड के बटन पर जाकर क्लिक करें और प्रिंट आउट कॉपी निकाल ले।

NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा होने के लगभग 1 महीने बाद संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषित किए जाएंगे। यह परिणाम पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होंगे। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा लिखित परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाते हैं जबकि सेना भर्ती आयोग द्वारा एसएसबी इंटरव्यू के परिणाम घोषित किए जाते हैं। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाएगा। एसएसबी इंटरव्यू के पश्चात फाइनल राउंड के परिणाम संघ लोक सेवा आयोग द्वारा ही घोषित किया जाता है। परीक्षा के परिणाम और उत्तर कुंजी के संदर्भ में अपडेट जानने के लिए हमारे साथ बने रहे।

Frequently Asked Question (FAQs) (NDA 1/2021 Answer Key)

1- NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा का आयोजन कब किया जाएगा?

उत्तर:- NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा का आयोजन 18 अप्रैल 2021 को देश के अनेक चयनित संस्थानों में किया जाएगा।

2- NDA की परीक्षा में कुल कितने अंक के प्रश्न पत्र होते हैं?

उत्तर:- एनडीए की लिखित परीक्षा में गणित और जनरल एबिलिटी टेस्ट जैसे प्रश्न पत्रों में कुल मिलाकर 900 अंक के प्रश्न पत्र होते हैं।

3- NDA 1/2021 की लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए कितना अंक काटा जाता हैं?

उत्तर:- एनडीए की लिखित परीक्षा में प्रत्येक गलत उत्तर देने पर -0.33% अंक काटा जाता है।

4- NDA Answer key 2021 कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर:- NDA Answer key 2021 डाउनलोड करने के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) के ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें और दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

5- अधिकारिक रूप एनडीए की उत्तर कुंजी कब तक प्रकाशित कर दी जाती है?

उत्तर:- संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आधिकारिक रूप से उत्तर कुंजी का लिखित परीक्षा के 25-30 दिनों पश्चात ही प्रकाशित कर दी जाती है।