UP Secretary Salary and Work Profile

0

UP Secretary Salary and Work Profile: – दोस्तों, जब हम किसी सरकारी विभाग या प्राथमिक कंपनियों में किसी कार्य के लिए उस विभाग के प्रमुख से जाते हैं। तब हमें यह कहा जाता है कि आप हमारे सेक्रेटरी से बात करिए। सेक्रेटरी ही आपको सभी विषयों की जानकारी बता सकते हैं। अब यदि आप किसी बड़े नेता के पास किसी कार्य के लिए जाते हैं तो भी आपको सेक्रेटरी के पास ही अपने कार्य को प्रदर्शित करना होता है। अब आपके दिमाग में यह सवाल आ जाना चाहिए कि आखिर यह सेक्रेटरी बनते कैसे हैं? किंतु इससे बड़ा या सवाल यह है कि एक सेक्रेटरी को चयनित करने के पश्चात उन्हें कौन-कौन से कार्य करने होते हैं?

UP Secretary Salary and Work Profile

यदि आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। आपको इस लेख के अंत तक में सेक्रेटरी के कार्य और उन को दिया जाने वाला वेतन के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो आइए और आपको सेक्रेटरी के विषय में जानकारी देते हैं।
(UP Secretary Salary and Work Profile)

UP Police Computer Operator Salary

Best Study Material For Defence Aspirants

Secretary का इतिहास

हमारे देश में एक सेक्रेटरी का पद मूल रूप से ब्रिटिश शासन काल के केंद्र सरकार की देन है। वर्ष 1799 में तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड वेलेजली ने इस पद का सुझाव दिया। ब्रिटिश शासन काल में इस पद पर सर्वप्रथम जीएस बालो चयनित किए गए। समय के साथ जब देश आजाद हुआ तब कई वर्ष पहले ही इस पद को केंद्र सरकार से हटाकर राज्य सरकार का पद बना लिया गया था। एक मुख्य सचिव राज्य सचिवालय का शासकीय प्रधान होता है। यह राज्य के प्रशासन का प्रशासनिक मुखिया भी होता है और राज्य के प्रशासनिक पदों में उसका स्थान सर्वोच्च होता है।

उत्तर प्रदेश में राजस्व बोर्ड के सदस्य से उच्च माना जाता था। सन 1973 में इस पद का मानवीकरण करने के पश्चात इस पद को दर्जी और उपलब्धियों दोनों में ही केंद्र सरकार के सचिव के पद के समान माना जाना लगा। किसी भी सचिव के कार्यकाल निश्चित नहीं होते। किंतु कुछ समय पश्चात आयोग ने इस कार्यकाल को 3 से 4 वर्ष तक रखने की सिफारिश की लेकिन बाद में यह सिफारिश भी अस्वीकार कर दी गई।
(UP Secretary Salary and Work Profile)

UPPSC APO Syllabus, Prosecuting Officer Syllabus and Exam Pattern

UP Secretary Work Profile

Related Posts
1 of 69

उत्तर प्रदेश के सेक्रेटरी के पद पर कार्य करने वाले आयुक्तों को अनेक कार्य एवं शक्तियां दी जाती हैं। नीचे हम उत्तर प्रदेश सेक्रेटरी के द्वारा किए जाने वाले कार्यों तथा शक्तियों के विषय में जानकारी दे रहे हैं।
(UP Secretary Salary and Work Profile)

  • एक मुख्य सचिव उस राज्य के मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में कार्य करता है। मुख्यमंत्री राज्य के शासन से संबंधित सभी नीति पूर्ण मुद्दों पर सचिव से परामर्श करते हैं।
  • सचिव राज्य के मंत्रियों द्वारा भेजे गए सभी प्रस्ताव जो प्रशासनिक अड़चनों से संबंधित होती हैं वह सभी जानकारी मुख्यमंत्री को देता है।
  • एक सचिव, अन्य राज्य सरकार के सचिवों और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के बीच की कड़ी के रूप में कार्य करता है।
  • राज्य का सचिव उन सभी कार्यों को देखता है जो दूसरे प्राचीनो के अधिकार में नहीं आते।
  • क्षेत्रीय परिषद में कुछ ऐसे राज्य शामिल हैं जो प्रत्येक सचिव को राज्य के परिषद का सदस्य मानते हैं। प्रत्येक राज्य का मुख्य सचिव समय समय से परिषद के सचिवों का कार्य देखता है।
  • एक मुख्य सचिव पूरे राज्य के सचिवालय को नियंत्रित तथा उनके कार्य कुशलता को निरीक्षण करता है।
  • सचिव का कार्य सचिवालय भवन, मंत्री से संबंधित स्टाफ, केंद्रीय अभिलेखागार सचिवालय के पुस्तकालय, सचिवालय के विभाग की निरीक्षण एवं निगरानी करने वाले सभी स्टॉफ पर प्रशासनिक नियंत्रण लागू करना।
  • सचिव कानून और व्यवस्था तथा नियोजन से जुड़े सभी प्रशासनिक महत्वपूर्ण भूमिकाओं को निभाता है।
    (UP Secretary Salary and Work Profile)
  • कभी-कभी एक सचिव राज्य सरकार के प्रवक्ता के रूप में भी कार्य करता है।
  • जब किसी राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू होता है तब केंद्र सरकार की ओर से राज्यपाल के सलाहकार का पद संभालता है।
  • सचिव राज्य सरकार के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी के द्वारा किए गए कार्य को भी देखता है।

UPPSC Assistant Forest Conservator 2020 Download Previous Paper|Model Paper

UP Secretary की नियुक्ति

उत्तर प्रदेश सरकार में किसी भी सेक्रेटरी की नियुक्ति की होने की प्रक्रिया लगभग सभी राज्य सरकार के सेक्रेटरी की भांति ही होती है। वर्तमान समय में राजेंद्र कुमार तिवारी जो 1985 बैच के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं उन्हें मुख्य सेक्रेटरी के रूप में तैनात किया गया है। किसी भी राज्य में जब एक सेक्रेटरी की नियुक्ति होती है तब वहां वर्तमान समय के मुख्यमंत्री के द्वारा नियुक्त किया जाता है। एक मुख्य सेक्रेटरी के रूप में आईएएस अधिकारी को चयनित किया जाता है। इससे पहले 1984 बैच के आईएएस अधिकारी अनूप चंद्र पांडे उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर कार्य कर चुके हैं।
(UP Secretary Salary and Work Profile)

UP Secretary का वेतन

राज्य सरकार में सेक्रेटरी के कुल चार श्रेणियां रखी गई हैं। इन सभी श्रेणियों के सेक्रेटरी ओं को अलग-अलग प्रकार के वेतन प्राप्त होते हैं। उत्तर प्रदेश के सेक्रेटरी पद पर कार्य करने वाले चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को न्यूनतम ₹18000 और अधिकतम ₹225000 (मुख्य सचिव के श्रेणी के कर्मचारी) प्रतिमाह दिया जाता है।
(UP Secretary Salary and Work Profile)

Frequently Asked Questions (FAQs)

  1. एक सेक्रेटरी की नियुक्ति कौन करता है?
    Answer:-
    सेक्रेटरी की नियुक्ति वर्तमान समय के मुख्यमंत्री द्वारा किया जाता है।
  2. वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के सेक्रेटरी कौन है?
    Answer:-
    वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश राज्य के सेक्रेटरी मिस्टर राजेंद्र कुमार तिवारी (आईएएस अधिकारी) जी हैं। जिनको वर्ष 2019 में माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा नियुक्त किया गया है।
  3. राज्य के सेक्रेटरी कौन बनते हैं?
    Answer:-
    किसी भी राज्य के सेक्रेटरी बनने केेे लिए उम्मीदवार को एक प्रशासनिक अधिकारी अर्थात आईएएस ऑफिसर होना आवश्यक है।
  4. सचिव के पद पर कार्य करने वाले व्यक्तियों को कौन से कार्य करने होते हैं?
    Answer:-
    किसी भी राज्य के सचिव के पद पर कार्यय करने वाले व्यक्ति को वर्तमान समय के मुख्यमंत्रीरी के आधीन होने वालेे सभी प्रशासनिक कार्यों की जिम्मेदारी होती है। विस्तार पूर्वक जानकारी केेेेेेे लिए हमारे लेख को अवश्य पढ़ें।
  5. केंद्र में सचिव की नियुक्ति कौन करता है?
    Answer:-
    केंद्रीय मंत्रिमंडल में एक सेक्रेटरी की नियुक्ति राष्ट्रपति के द्वारा किया जाता ।है। राष्ट्ररपति के द्वारा नियुक्त दिए गए सेक्रेटरी का कार्य राज्य के सेक्रेटरी के भाति ही होता है।
  6. एक सेक्रेटरी को कितना वेतन दिया जाता है?
    (UP Secretary Salary and Work Profile)
    उत्तर:-
    उत्तर प्रदेश के सेक्रेटरी पद पर कार्य करने वाले चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को न्यूनतम ₹18000 और अधिकतम ₹225000 (मुख्य सचिव के श्रेणी के कर्मचारी) प्रतिमाह दिया जाता है।

20+ Free Mocks For RRB NTPC & Group D Exam

Attempt Free Mock Test

10+ Free Mocks for IBPS & SBI Clerk Exam

Attempt Free Mock Test

10+ Free Mocks for SSC CGL 2020 Exam

Attempt Free Mock Test

Attempt Scholarship Tests & Win prize worth 1Lakh+

1 Lakh Free Scholarship