Who is an IPS Officer? | आईपीएस कौन होता हैं | IPS officer, Selection Process, Duties, Salary

मुझे नहीं लगता की हमारे बीच ऐसा कोई भी व्यक्ति होगा जिसने अपने बचपन में सिर पर शेर के प्रतीक के साथ उस शिखर वाली टोपी, कंधे पर चमकते शितारों के साथ उस खाकी को पहनने की कल्पना नहीं की होगी । निश्चित रूप से ये अनुमान लगाने की कोई जरुरत नहीं है मैं किसके बारे में बात कर रहा हूँ, जी हाँ ये प्रतिष्ठित IPS अधिकारी का पद है । अब जब आप अपने Graduation पूरा करने के करीब हैं तो आप के लिए IPS अधिकारी बनाने का अपने बचपन के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम करने का ये सही सहमे है । इस आर्टिकल में मैं आप को IPS Officer के पोस्ट के बारे में आप के लगभग सभी सवालों के जबाब देने की पूरी कोशिस करेंगे जैसे की-

MBA की विस्तारपूर्वक जानकारी  MBA Course Details, Admission Process, Fee, MBA करने का सही तरीका

How to become a CID Officer?

Best Study Material For Defence Aspirants
  • आईपीएस ऑफिसर कौन होता है?
  • IPS Officer बनने के लिए कौन-कौन से Eligibility Conditions क्या हैं?
  • IPS Officer आईपीएस ऑफिसर बनने क लिए आपमें कौनसी विशेषताय होनी चाहिए?
  • एक IPS Office की Duties क्या होती हैं?
  • आप IPS Officer कैसे बन सकते हैं?
  • IPS Officer के career prospects क्या हैं?
  • IPS Officer की salary कितनी होती है

Who is an IPS Officer? | आईपीएस कौन होता हैं

अब सबसे पहले मैं आप सभी को यह बताना चाहूँगा की एक IPS Officer कौन होता है

IPS Officer आईपीएस ऑफिसर भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी के रूप में भी जाना जाने वाला एक IPS अधिकारी पहले वर्ग का पुलिस अधिकारी होता है, जो सभी भारतीय सेवाओं से संबंधित होता है और केंद्र सरकार और राज्य सरकारों दोनों के लिए विभिन्न क्षमताओं में काम करता है। वह अपने करियर की शुरुआत में एक ASP के रूप में राज्य सरकार का कार्य करता है और राज्य के पुलिस बल को DGP के रूप में lead कर सकता है।

केंद्र सरकार के स्तर पर, आईपीएस अधिकारी CBI और IB जैसी विभिन्न कानून लागू करने वाली एजेंसियों में सक्रिय भूमिका भी निभा सकता है।

NTA NEET Cut Off, Last Year NEET CutOff

IPS Officer बनने के लिए कौन-कौन से Eligibility Conditions क्या हैं?

उम्मीदवार के पास भारतीय विश्वविद्यालय से डिग्री या किसी भी stream में समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। वे उम्मीदवार जो final examination दे रहे हैं, वे भी civil services examination जो के Indian Administrative services exam के रूप में भी जाना जाता है, दे सकते हैं, जो कि IAS, IFS, IRS और अन्य संबंधित सेवाओं के अधिकारियों के साथ IPS अधिकारियों के चयन के लिए हर साल (UPSC) Union Public Service Commission द्वारा ली जाती है।

आयु सीमा – पहली अगस्त को 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष से जायदा नहीं होना चाहिए। OBC candidates के लिए ऊपरी आयु सीमा में 3 साल और ST/SC candidates के लिए 5 साल की छूट होगी।

IPS Officer आईपीएस ऑफिसर बनने क लिए आपमें कौनसी विशेषतायें होनी चाहिए?

सबसे जरूरी गुण जो एक आईपीएस candidate में होना चाहिए वह यह के उसमें अपना लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करने की क्षमता और ललक होनी चाहिए। उसमें पुलिस force की अगुआई करने के लिए जरूरी Leadership और administrative skills भी होने चहैया। अच्छा संचार कौशल, उच्च सोच , निर्णय लेने की और दबाव की स्थिति को संभालने की क्षमता एक IPS अधिकारी के लिए एक ईमानदार और प्रभावी तरीके से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने के लिए होनी चाहिए।

Army Clerk Salary, Promotion, and Job Profile

आप आईपीएस ऑफिसर IPS Officer कैसे बन सकते हैं?

IPS Officer आईपीएस ऑफिसर बनने के चाहवान को एक बहुत ही कठिन selection Process में से गुजरना पड़ता है और वो selection process है Indian Civil Service Exam। इस selection process के पहले कदम क तौर पर Interested candidates को official website पर जा कर जो के www.upsconline.nic.in. है, इसके लिए apply करना होगा।

Candidates को बताई गयी website के menu के हिसाब से 2 stages में application form भरना होगा Part I और Part II। इसकी application fees है Rs 100/-। हालांकि SC/ST/Female candidates को फीस ना देने की छूट है। Fees State Bank of India की किसी भी branch में cash द्वारा भी deposit करवायी जा सकती है या फिर Visa/Master/RuPay Credit/ Debit Card द्वारा net banking से भी करवायी जा सकती है।

Selection process के दूसरे step के तौर पर candidates को “Preliminary exam” देना पड़ेगा जिसमे 200-200 marks के दो papers होते हैं।

Preliminary exam आमतौर पर May/June के महीने में आयोजित किया जाता है। “Preliminary exam” में qualify करने के बाद उम्मीदवारों को main परीक्षा देनी होती है जो आमतौर पर अक्टूबर के महीने में होती है जिसमें होता है

एक Essay type Indian language qualifying paper जो के होता है 300 marks का

एक English qualifying paper 300 marks का

एक General essay type paper 250 marks का

दो General studies papers 250 250 marks के और

चार Optional subject papers 250 marks के

भारत में जज कैसे बनें (how to become a Judge in India)(Opens in a new browser tab)

एक बार जब आप final stage को clear कर लेते हैं, तो उम्मीदवारों को अपने व्यक्तित्व और मानसिक क्षमता का परीक्षण करने के लिए एक interview से गुजरना पड़ता है। फिर सफल उम्मीदवारों की final list तैयार की जाती है और जिन उम्मीदवारों ने 400-450 (लगभग) में से बहुत अच्छी रैंक हासिल किया हो, उन्हे सरदार वल्लभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में IPS प्रोबेशनर के रूप में भर्ती किया जाता है।

एक IPS Officer आईपीस ऑफिसर की Duties क्या होती हैं?

एक IPS Officer आईपीस ऑफिसर की duties पुलिस विभाग के विंग के अनुसार अलग-अलग होती हैं जैसे कि यदि उसे law और order विंग का charge बनाया जाता है, तो जिस स्थान पर वह तैनात है उसे वहाँ कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए नीतियां बनाने और उन्हें लागू करने की आवश्यकता होती है।, यदि वह ट्रैफिक विंग का in charge बनाया गया है, तो उसे उस क्षेत्र में uninterrupted vehicular flow पर उसी तरह काम करना होगा, जिस तरह से उसे विभिन्न प्रकार के कर्तव्यों का जैसे महिला और बाल देखभाल विंग, VIP security wing, आर्थिक अपराध शाखा, cyber crime wing, crime branch और establishment wing जैसे विभिन्न विंग आदि का निर्वहन करना है।

How can Join Film Industry Full Information|Bollywood

IPS Officer आईपीएस ऑफिसर के Career Prospects क्या होते हैं?

एक IPS Officer आईपीएस ऑफिसर All Indian Services Officer होने के नाते Central और state governments दोनों के लिए काम करता है। । वह अपने कैरियर की शुरुआत में एक ASP से लेकर DGP तक की विभिन्न क्षमताओं में राज्य सरकार का कार्य करता है।

वह Central Government में विभिन्न civil defenses and paramilitary organizations जैसे की the Central Reserve Police Force, Border Security Force, Central Bureau of Investigation, Intelligence Bureau, Research and Analysis Wing (RAW) आदि मे भी serve कर सकता हैं।

IPS की salary कितनी होती है?

नये भर्ती IPS Officer की salary Assistant/Deputy Superintendent of Police के तौर पर Rs. 56,100/- से लेकर General of Police of a State की Rs 2, 25,000/- हो सकती है। इसके अलावा IPS अधिकारी सरकारी आवास और समाज में बहुत उच्च स्थिति के साथ विभिन्न भत्तों और भत्तों के हकदार हैं।

मुझे आशा है की मई इस हाई प्रोफाइल पोस्ट के बारे में प्रयाप्त जानकारी देने में सक्षम रहा हूँ। आप के कमेंट और Suggestions हमें बेसब्री से इंतजार रहेंगे। अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी तो आप सभी इसके बारे में अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें ताकि और भी लोग इसका लाभ उठा सकें। इस आर्टिकल को पढने के लिए धन्यवाद…

Recent Posts